scorecardresearch
 

206 साल में पहली बार महिला के हाथ में गई SBI की कमान, अरुंधती भट्टाचार्य बनीं अध्यक्ष

अरुंधती भट्टाचार्य भारतीय स्‍टेट बैंक की नई अध्‍यक्ष नियुक्‍त की गई हैं. इससे पहले भट्टाचार्य बैंक की मर्चेंट इकाई एसबीआई कैपिटल की प्रबंध निदेशक थी.

स्टेट बैंक की पहली महिला अध्यक्ष अरुंधती भट्टाचार्य स्टेट बैंक की पहली महिला अध्यक्ष अरुंधती भट्टाचार्य

अरुंधती भट्टाचार्य ने सोमवार को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के नए अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाल लिया. वह देश के इस सबसे बड़े बैंक में शीर्ष पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला हैं. इस पद पर आसीन होने से पहले 57 वर्षीया भट्टाचार्य एसबीआई की प्रबंध निदेशक और मुख्य वित्तीय अधिकारी थीं. उन्होंने 30 सितंबर को सेवानिवृत्त हुए प्रतीप चौधुरी की जगह ली है.

एसबीआई ने एक बयान में कहा, 'अरुंधती भट्टाचार्य ने 7 अक्टूबर को भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया.'

भट्टाचार्य वर्ष 1977 में परिवीक्षाधीन अधिकारी के रूप में एसबीआई से जुड़ीं. बैंक में अपने 36 वर्षों के कार्यकाल के दौरान वह उप-प्रबंध निदेशक और कार्पोरेट विकास अधिकारी, मुख्य महाप्रबंधक (बेंगलुरू सर्किल) और मुख्य महाप्रबंधक (नया व्यवसाय) जैसे महत्वपूर्ण पदों पर रहीं.

बयान में बताया गया कि वह बैंक के न्यूयॉर्क कार्यालय में निगरानी प्रभारी भी रह चुकी हैं. वह एसबीआई की सहायक कंपनी एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड की भी प्रमुख रह चुकी हैं.

कहा गया, 'उन्होंने बैंक की नवीनतम सहायक कंपनियों में से तीन की स्थापना करने में महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाई. ये हैं जेनरल इंश्योरेंस सब्सिडियरी, कस्टोडियल सब्सिडियरी और एसबीआई मैक्वोरी इंफ्रास्ट्रक्चर फंड.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें