scorecardresearch
 

ट्रंप के बयान से लुढ़का कच्चा तेल, सस्‍ते होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम!

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चेतावनी के बाद सोमवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई.

ट्रंप के बयान से लुढ़का कच्चा तेल ट्रंप के बयान से लुढ़का कच्चा तेल

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर चीन से आयातित वस्तुओं पर भारी शुल्क लगाने की चेतावनी दी है. ट्रंप की इस चेतावनी के बाद सोमवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई. वहीं ब्रेंट क्रूड का भाव फिर 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया.

अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार बढ़ने और अब अमेरिका-चीन के बीच व्यापारिक वार्ता विफल होने की संभावनाओं के बीच कच्चे तेल के भाव में और गिरावट के आसार हैं. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल का दाम घटने से भारत में पेट्रोल और डीजल समेत अन्य पेट्रोलिय उत्पादों के दाम घटते हैं. एनर्जी विश्लेषकों के मुताबिक इस वजह से कुछ दिनों के लिए तेल के दाम में और गिरावट आ सकती है. हालांकि जल्‍द ही रिकवरी आ जाएगी क्योंकि ईरान और वेनेजुएला से तेल की आपूर्ति घटने से वैश्विक मांग के मुकाबले आपूर्ति का संकट बना रहेगा जिसका सपोर्ट हमेशा कच्चे तेल के भाव को मिलेगा.

क्‍या कहा ट्रंप ने

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट करके रविवार को चीन से आयातित 200 अरब डॉलर की वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ाकर 10 फीसदी से 25 फीसदी करने की चेतावनी दी. ट्रंप ने कहा, "10 महीनों से चीन 50 अरब डॉलर की वस्तुओं पर अमरीका को 25 फीसदी और 200 अरब डॉलर की वस्तुओं पर 10 फीसदी टैक्‍स दे रहा है. हमारी अर्थव्यवस्था के अच्छे प्रदर्शन के लिए ये पैसा मायने रखता है. इस 10 फीसदी टैक्‍स को बढ़ा कर शुक्रवार से 25 फीसदी किया जाएगा." चीनी वस्तुओं पर टैक्‍स  लगाने का असर चीजों के दाम पर नहीं पड़ेगा."

बहरहाल, ट्रंप के बयान से अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापारिक वार्ता के बेपटरी होने से वैश्विक व्यापार प्रभावित होने की आशंका है. इससे वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास की पहले से ही सुस्त पड़ी रफ्तार और मंद हो जाएगी क्योंकि चीन और अमेरिकी दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्था होने के साथ-साथ दो बड़े व्यापारिक साझेदार भी हैं.

पेट्रोल और डीजल के दाम

बता दें कि बीते दो दिनों से पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट देखने को मिल रही है. शनिवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 7 पैसे की गिरावट दर्ज की गई. जबकि रविवार को भी पेट्रोल की कीमतों में 6 पैसों की गिरावट दर्ज की गई थी. वहीं रविवार को डीजल की कीमतों में पांच पैसे की कमी आई. दिल्ली में 6 मई यानी आज पेट्रोल की कीमत 73 रुपये है. डीजल की कीमत 66.66 रुपये दर्ज की गई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें