scorecardresearch
 

कच्‍चे तेल में आई नरमी, घटे पेट्रोल और डीजल के दाम

कच्‍चे तेल में नरमी की वजह से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है.

पेट्रोल और डीजल के दाम घटे पेट्रोल और डीजल के दाम घटे

कच्‍चे तेल में नरमी की वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम में गुरुवार को गिरावट दर्ज की गई. दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल 6 पैसे जबकि कोलकाता में  7 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. वहीं, डीजल की बात करें तो इसके भाव दिल्ली और चेन्नई में 5 पैसे जबकि कोलकाता और मुंबई में 6 पैसे प्रति लीटर घट गए हैं. बुधवार को हालांकि पेट्रोल और डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं किया गया था.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 73.07 रुपये, 75.08 रुपये, 78.64 रुपये और 75.84 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. इसी तरह चारों महानगरों में डीजल के दाम भी घटकर क्रमश: 66.66 रुपये, 68.39 रुपये, 69.77 रुपये और 70.39 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

कच्‍चे तेल में आई नरमी

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल की कमी की वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम घट रहे हैं. दरअसल,  अमेरिका में बीते सप्ताह कच्चे तेल का भंडार बढ़ने की रिपोर्ट के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में नरमी का रुख है. लेकिन जानकारों का मानना है कि कच्चे तेल का भाव बहरहाल सीमित दायरे में रहेगा क्योंकि ईरान और वेनेजुएला से तेल की आपूर्ति बाधित होने से दुनिया में तेल की आपूर्ति में होने वाली कमी की भरपाई को लेकर असमंजस की स्थिति बरकरार है.

बता दें कि अमेरिकी एजेंसी एनर्जी इन्फॉर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन यानी ईआईए ने हाल ही में बताया कि अमेरिका में पिछले सप्ताह कच्चे तेल का भंडार 99 लाख बैरल बढ़कर 47.06 करोड़ बैरल हो गया है. विशेषज्ञों के अनुसार, कच्चे तेल के भंडार में पिछले सप्ताह हुई अप्रत्याशित वृद्धि से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में नरमी का रुख बना हुआ है.

सिलेंडर-केरोसिन के दाम भी घटे

इससे पहले 1 मई को बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 6 रुपये महंगा हो गया है. वहीं सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में भी थोड़ी वृद्धि की गई है. सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम दिल्ली और चेन्नई में 28 पैसे, जबकि कोलकाता और मुंबई में 29 पैसे प्रति सिलेंडर बढ़ गए हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें