scorecardresearch
 

शेयर बाजार में मायूसी बरकरार, सेंसेक्‍स-निफ्टी में उठापटक जारी

आम बजट पेश होने के बाद शेयर बाजार में जो मायूसी देखने को मिली वो अब भी बरकरार है. सेंसेक्‍स और निफ्टी उतार-चढ़ाव के दौर से गुजर रहे हैं.

शेयर बाजार में उठापटक जारी (फोटो-रॉयटर्स) शेयर बाजार में उठापटक जारी (फोटो-रॉयटर्स)

सप्‍ताह के तीसरे कारोबारी दिन एक बार फिर शेयर बाजार की शुरुआत उतार-चढ़ाव के साथ हुई. वैसे तो सेंसेक्‍स और निफ्टी की शुरुआत हरे निशान पर हुई लेकिन कुछ मिनटों में ही यह लुढ़क कर रेड जोन में आ गए. सुबह 9.30 बजे सेंसेक्‍स 38,700 के नीचे कारोबार करता दिखा तो वहीं निफ्टी 11,540 के स्‍तर पर आ गया.

आम बजट पेश होने के बाद लगातार चौथा दिन है जब निवेशकों में मायूसी देखने को मिल रही है. बाजार के जानकारों का कहना है कि सरकार द्वारा शेयर बायबैक पर टैक्‍स लगाने और लिस्‍टेड कंपनियों में न्यूनतम पब्लिक शेयरहोल्डिंग बढ़ाने की घोषणा से घरेलू निवेशकों में निराशा का माहौल बना हुआ है.

बजट के बाद अब तक बाजार

आम बजट पेश होने के बाद के लगातार तीन कारोबारी दिन शेयर बाजार में मायूसी बरकरार रही. मंगलवार को सेंसेक्स और निफ्टी में मामूली बढ़त देखने को मिली. सेंसेक्‍स 10 अंकों की तेजी के साथ 38 हजार 731 के स्तर पर रहा जबकि निफ्टी में 3 अंकों की गिरावट रही और यह 11556 के स्तर पर बंद हुआ. इससे पहले सोमवार को शेयर बाजार में साल की सबसे बड़ी गिरावट रही. सेंसेक्स 792.82 अंकों की गिरावट के साथ 38 हजार 720 के स्‍तर पर रहा जबकि निफ्टी भी 252.55 अंक लुढ़क कर 11 हजार 558 अंक पर आ गया.

टीसीएस को मुनाफा, फिर भी शेयर लाल

देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सविर्सिज (टीसीएस) के तिमाही नतीजों में मुनाफे के बावजूद शुरुआती कारोबार में शेयर लाल निशान पर रहे. शुरुआती मिनटों में टीसीएस के शेयर में 1 फीसदी से अधिक की गिरावट देखने को मिली. बता दें कि बीते 30 जून को समाप्त पहली तिमाही में टीसीएस को 8,131 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है. एक साल पहले इसी तिमाही में कंपनी का मुनाफा 7,340 करोड़ रुपये रहा था. 

वहीं टीसीएस के रेवेन्‍यू की बात करें तो अप्रैल से जून 2019 की पहली तिमाही में 38,172 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. एक साल पहले इसी तिमाही में कंपनी ने 34,261 करोड़ रुपये का कारोबार किया था. इस तिमाही में कंपनी ने 12,356 कर्मचारियों को जोड़ा है. बीते पांच साल में यह सबसे बड़ी बढ़ोतरी है. वर्तमान में कंपनी के कर्मचारियों की कुल संख्या 4,36,641 तक पहुंच गई है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें