scorecardresearch
 

रिकॉर्ड हाई लेवल पर शेयर बाजार, सेंसेक्स 49,492 पर बंद

तेजी के रुख के साथ खुले शेयर बाजार बुधवार को भी रिकॉर्ड हाई लेवल पर बंद हुए. सेंसेक्स में बीते दिन की तुलना में गिरावट रही, निफ्टी लगभग पिछले स्तर पर ही रहा.

सेंसेक्स, निफ्टी की शानदार शुरुआत (फोटो-PTI) सेंसेक्स, निफ्टी की शानदार शुरुआत (फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारती एयरटेल में सबसे अधिक बढ़त
  • तीसरी तिमाही के अच्छे परिणामों की उम्मीद
  • बैंक, एनर्जी, टेक, ऑटो कंपनियों के शेयर लाभ में

शेयर बाजारों की बुधवार को शुरुआत सभी रिकॉर्ड तोड़ने वाली रही. सेंसेक्स 50 हजार के करीब पहुंच गया है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स लगभग 250 अंक की बढ़त लेकर रिकॉर्ड हाई लेवल 49,763.93 अंक पर खुला. इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 76.35 अंक की मजबूती के साथ 14,639.80 अंक पर खुला.

बाजार का स्तर यूं तो ऊंचा बना रहा, लेकिन कारोबार की समाप्ति तक सेंसेक्स में 24.79 अंक की गिरावट आयी और यह 49,492.32 अंक पर बंद हुआ. इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी लगभग अपने पूर्वस्तर पर रहते हुए 1.40 अंक बढ़कर 14,564.85 के स्तर पर बंद हुआ.

तीसरी तिमाही के परिणामों से उम्मीद 

कारोबार के दौरान बढ़ते हुए सेंसेक्स 49,795.19 तक और निफ्टी 14,653.35 तक पहुंचा. बाजार में निवेशकों के बीच लिवाली धारणा लगातार तीसरे दिन भी मजबूत रही. चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के परिणामों को लेकर बाजार काफी उम्मीद से भरा रहा.

देखें आजतक लाइव टीवी

महिंद्रा एंड महिंद्रा सबसे अधिक लाभ में

सेंसेक्स में शामिल महिंद्रा एंड महिंद्रा का शेयर सबसे अधिक लाभ में रहा. इसका शेयर 6.24 प्रतिशत तक चढ़ गया. बैंकिंग, एनर्जी, टेक्नोलॉजी, दूरसंचार और वाहन क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों में बढ़त देखी गयी.

आईटी के अलावा अन्य सभी सेक्टर हरे निशान में हैं. निफ्टी में बढ़ने वाले प्रमुख शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, एसबीआई,अडाणी पोर्ट, आईओसी और एनटीपीसी शामिल रहे.

कौन लाभ में, किसका नुकसान

इसके अलावा ओएनजीसी, एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एनटीपीसी, इंफोसिसऔर टेक महिंद्रा के शेयर भी लाभ में रहे. हालांकि बजाज फाइनेंस सबसे अधिक नुकसान में रही. इसका शेयर 2.85 प्रतिशत तक गिर गया. रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज ऑटो, मारुति सुजुकी, सनफार्मा, डॉक्टर रेड्डीज, एचसीएल टेक्नोलॉजीस और टीसीएस के शेयर में गिरावट देखी गयी.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें