scorecardresearch
 

Sovereign Gold Bond: दुकान से सस्ता यहां मिलेगा सोना, खरीदने का आज आखिरी मौका

Sovereign Gold Bond Scheme 2022-23 की पहली सीरीज 20 जून को शुरू की गई थी, जो आज बंद हो जाएगी. इस योजना के जरिए सरकार लोगों को सस्ते में सोना खरीदने का बेहतरीन मौका देती है. इस योजना के महज एक ग्राम सोने में निवेश किया जा सकता है.

X
गोल्ड बॉन्ड में निवेश का आज आखिरी मौका। गोल्ड बॉन्ड में निवेश का आज आखिरी मौका।
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 5,091 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है कीमत
  • 50 रुपये की छूट मिल रही ऑनलाइन खरीद पर

केंद्र सरकार की Sovereign Gold Bond Scheme की पहली सीरीज आज खत्म हो रही है. यानी सस्ते में सोना खरीदने का आपके पास आखिरी मौका है. निवेश के लिए SGB सीरीज को 20 जून से 24 जून के लिए खोला गया था. इसके लिए 5,091 रुपये प्रति ग्राम कीमत तय की गई है. यहां बता दें कि एक वित्तीय वर्ष में एक व्यक्ति अधिकतम 500 ग्राम गोल्ड बॉन्ड (Gold Bond) खरीद सकता है, जबकि खरीदार कम से कम एक ग्राम सोने का निवेश कर सकता है. इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा चार किलो गोल्ड बॉन्ड की खरीदारी की जा सकती है. 

2015 में शुरू की गई थी यह स्कीम
Gold की फिजिकल मांग को कम करने के इरादे से सबसे पहले सरकारी गोल्ड बॉन्ड (Gold Bond) योजना योजना नवंबर 2015 में शुरू की गई थी. पिछले वित्त वर्ष 2021-22 में SGB Scheme के तहत 10 किस्तों में कुल 12,991 करोड़ रुपये मूल्य के बॉन्ड जारी किये गये थे. अब चालू वित्त वर्ष के लिए पहली सीरीज के जरिए सोने में निवेश का अवसर फिर दिया गया है. गौरतलब है कि स्वर्ण बॉन्ड योजना 2022-23 की दूसरी सीरीज आवेदन के लिए 22 से 26 अगस्त के दौरान उपलब्ध होगी.

ऑनलाइन खरीद पर मिल रही छूट 
बता दें कि जो निवेशक इस गोल्ड बॉन्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं और पेमेंट करते हैं तो उन्हें छूट भी मिलती है. भारत सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की सलाह से उन निवेशकों को नॉमिनल वैल्यू पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का भी फैसला किया है, जो ऑनलाइन आवेदन और डिजिटल मोड में ही पेमेंट करेंगे. इस तरह से देखें तो ऑनलाइन खरीदारी करने वालों की प्रति ग्राम 50 रुपये की बचत होगी, यानी कि डिजिटल मोड में निवेशकों को प्रति ग्राम 5041 रुपये का भुगतान करना होगा.

यहां से खरीद सकते हैं Gold Bond
आरबीआई भारत सरकार की ओर से ये गोल्ड बॉन्ड जारी करता है. ये बॉन्ड बैंकों (स्मॉल फाइनेंस बैंकों और पेमेंट बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, नॉमिनेटेड डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों जैसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड के माध्यम से बेचे जाएंगे. 

इस तरह से तय किए जाते हैं दाम
इस स्कीम शुरू करने का उद्देश्य फिजिकल गोल्ड की मांग को कम करना था. बॉन्ड के दाम सब्सक्रिप्शन अवधि से पहले के सप्ताह के अंतिम तीन कार्य दिवसों के लिए इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड की तरफ से जारी किए गए 999 शुद्धता वाले सोने के बंद भाव के सिम्पल एवरेज के आधार पर तय की जाती है.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें