scorecardresearch
 

सेंसेक्स-निफ्टी नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद, लक्ष्मी विलास बैंक का शेयर धड़ाम

उतार-चढ़ाव के बाद बुधवार को सेंसेक्स 228 अंक की बढ़त के साथ 44,180 अंक के स्तर पर बंद हुआ. यह ऑल टाइम हाई क्लोजिंंग है.

X
सेंसेक्स एक बार फिर 44 हजार के पार पहुंचा सेंसेक्स एक बार फिर 44 हजार के पार पहुंचा
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लक्ष्मी विलास बैंक का शेयर भाव 13 रुपये के नीचे
  • लक्ष्मी विलास बैंक पर आरबीआई नेे लगाई है पाबंदी
  • शेयर बाजार में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिला

सप्ताह के तीसरे दिन यानी बुधवार को भारतीय शेयर बाजार की उतार-चढ़ाव के साथ शुरुआत हुई. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स बढ़त के साथ 44 हजार अंक के पार पहुंच गया तो वहीं निफ्टी ने भी 12,860 अंक के स्तर को पार कर लिया.

हालांकि, कुछ देर में सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान पर भी आए. इसके बाद की रिकवरी में सेंसेक्स ऑल टाइम हाई लेवल पर पहुंच गया. कारोबार के दौरान सेंसेक्स 44,215 अंक के उच्चतम स्तर पर पहुंचा. वहीं, निफ्टी 12, 948 अंक के स्तर तक पहुंचा. कारोबार के अंत में सेंसेक्स 228 अंक की बढ़त के साथ 44,180 अंक के स्तर पर बंद हुआ. निफ्टी की बात करें तो ये 64 अंक की तेजी के साथ 12,940 अंक पर ठहरा. 

BSE इंडेक्स का हाल

लक्ष्मी विलास बैंक में लोअर सर्किट
कारोबार में लक्ष्मी विलास बैंक का शेयर भाव 20 फीसदी से ज्यादा लुढ़क कर 13 रुपये के नीचे आ गया. इसी के साथ लोअर सर्किट भी लग गया. बता दें कि लक्ष्मी विलास बैंक की वित्तीय स्थिति बेहद खराब हो चुकी है. इस बीच केंद्र सरकार ने लक्ष्मी विलास बैंक पर एक महीने के लिए मोरेटोरियम लगा दिया है. इसके बाद बैंक के खाताधारक 16 दिसंबर तक अपने खातों से 25,000 रुपये से अधिक की निकासी नहीं कर पाएंगे. ये आदेश आरबीआई अधिनियम की धारा 45 के तहत लाया गया है.

विप्रो 3.20% फीसदी टूटा  
आईटी कंपनी विप्रो के शेयर भाव में 3.20 फीसदी गिरावट आई. दरअसल, शेयरधारकों ने बाजार से अपने कुल 9,500 करोड़ रुपये मूल्य तक के शेयर वापस खरीदने की योजना को मंजूरी दे दी है. विप्रो के निदेशक मंडल ने योजना को पिछले महीने ही मंजूदी दी थी.इसके तहत कंपनी 400 रुपये प्रति शेयर के भाव पर 23.75 करोड़ शेयर खरीदने की पेशकश करेगी.

मंगलवार को बाजार का हाल
मंगलवार को बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 315 अंक या 0.72 प्रतिशत की बढ़त के साथ 43,953 अंक के अपने नए उच्चस्तर पर बंद हुआ. इसी तरह नेशनल स्टॉक का एक्सचेंज का निफ्टी कारोबार के दौरान 12,934 अंक के रिकॉर्ड स्तर तक गया. अंत में निफ्टी 93.95 अंक या 0.74 प्रतिशत की बढ़त के साथ 12,874 अंक पर बंद हुआ. यह इसका नया उच्चस्तर है.

देखें: आजतक LIVE TV 

सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा स्टील का शेयर सबसे अधिक करीब छह प्रतिशत चढ़ गया.  एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, बजाज फाइनेंस, एक्सिस बैंक, एलएंडटी, मारुति, इंडसइंड बैंक और एचडीएफसी के शेयर भी लाभ में रहे. वहीं दूसरी ओर एनटीपीसी, एचसीएल टेक, ओएनजीसी, इन्फोसिस, आईटीसी, पावरग्रिड और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर नुकसान में रहे. आपको बता दें कि सोमवार को शेयर बाजार में कारोबार नहीं हुआ.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें