scorecardresearch
 

Paytm की 'पिटाई' जारी रहने से निवेशकों का धन 37 फीसदी तक डूबा 

Paytm के शेयर सोमवार को कारोबार के दौरान गिरते हुए 1200 के लेवल के आसपास पहुंच गए, जो ब्रोकरेज फर्म मैक्वायरी के हिसाब से इसका सही वैल्युशन था. हालांकि बाद में ये थोड़े संभल गए.

X
पेटीएम की पिटाई जारी (फाइल फोटो) पेटीएम की पिटाई जारी (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पेटीएम की पिटाई जारी
  • दो दिन में हुआ भारी नुकसान

शेयर बाजार में लिस्ट‍िंग के बाद से ही पेटीएम (One97 Communications) के शेयरों की हालत खराब है. सोमवार को कारोबार के दौरान यह गिरते हुए 1200 के आसपास पहुंच गया, जो ब्रोकरेज फर्म मैक्वायरी (Macquarie) के हिसाब से इसका सही वैल्युशन था. हालांकि बाद में यह थोड़ा संभल गया. सिर्फ दो कारोबारी सत्रों में ही इसके निवेशकों को करीब 37 फीसदी का भारी नुकसान हो चुका है. 

गौरतलब है कि गुरुवार को BSE पर पेटीएम के शेयर 1955 रुपये पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर 1950 रुपये पर लिस्ट हुए. इसका इश्यू प्राइस  2,150 रुपये था. गुरुवार को अंत में यह 1,564.15 रुपये पर बंद हुआ था. यानी लिस्ट‍िंंग के दिन ही इसके निवेशकों को 26 फीसदी का नुकसान हो गया था. 

सोमवार को भी टूटे शेयर 

शुक्रवार को गुरु पूर्ण‍िमा की वजह से शेयर बाजार बंद था. सोमवार को यानी आज यह शेयर 1500 रुपये पर खुला और गिरते हुए दोपहर 12.77 के आसपास 1271.25 रुपये तक पहुंच गया. हालांकि बाद में यह थोड़ा संभल गया. कारोबार के अंत में पेटीएम 13.03% की गिरावट के साथ 1360.30 रुपये पर बंद हुआ. इस तरह दो कारोबारी सत्र में निवेशकों का धन इश्यू कीमत से करीब 37 फीसदी तक की गिरावट देख चुका है. 

क्या कहा Macquarie ने

ब्रोकरेज फर्म मैक्वायरी (Macquarie) ने सोमवार को फिर जारी एक रिपोर्ट में पेटीएम के लिए टारगेट प्राइस 1200 बरकरार रखते हुए इसके लिए'अंडरपरफॉर्म' रेटिंग दी है. मैक्वायरी का कहना है कि,'पेटीएम का वैल्युएशन काफी महंगा है और लंबे समय तक इसके मुनाफा कमाने की क्षमता पर संदेह बना हुआ है.' 

One97 Communications का आईपीओ शेयर बाजार के सबसे खराब लिस्ट‍िंग वाले इश्यू में शामिल हो गया है. पहले दिन ही इसमें निवेशकों का करीब एक-चौथाई धन डूब गया. पेटीएम का आईपीओ बड़ी मुश्किल से 1.89  गुना सब्सक्राइब हुआ था. यह हाल तक है जब नायका, जोमैटो, पॉलिसी बाजार जैसे आईपीओ को शानदार सफलता मिली है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें