scorecardresearch
 

रिलायंस-फ्यूचर डील कंप्लीट करने डेडलाइन 6 महीने बढ़ी, दिल्ली HC में अगली सुनवाई 30 अप्रैल को

रिलायंस और फ्यूचर ग्रुप के बीच हुई डील को कंप्लीट करने की डेडलाइन 6 महीने बढ़ा दी गई है. इस 24,713 करोड़ रुपये के सौदे पर एमेजॉन के विरोध का ग्रहण लगा हुआ है और मामला 6 महीने से अधिक समय से अदालत में है. जानें क्या है अपडेट

फ्यूचर रिटेल का प्रमुख ब्रांड है बिगबाजार (फाइल फोटो) फ्यूचर रिटेल का प्रमुख ब्रांड है बिगबाजार (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली हाईकोर्ट ने सिंगल जज के फैसले पर लगाई रोक
  • रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने बढ़ाई ‘लॉन्ग स्टॉप डेट’

रिलायंस और फ्यूचर ग्रुप के बीच हुई डील को कंप्लीट करने की डेडलाइन 6 महीने बढ़ा दी गई है. इस 24,713 करोड़ रुपये के सौदे पर एमेजॉन के विरोध का ग्रहण लगा हुआ है और मामला 6 महीने से अधिक समय से अदालत में है. जानें क्या है अपडेट

दिल्ली हाईकोर्ट ने सिंगल जज के फैसले पर लगाई रोक
दिल्ली हाईकोर्ट ने 21 मार्च को इस मामले में एकल पीठ के फैसले पर रोक लगा दी और यथास्थिति बनाए रखने के लिए कहा. एकल पीठ ने रिलायंस रिटेल और फ्यूचर रिटेल को इस डील पर आगे कार्रवाई करने से रोक दिया था. अब इस मामले पर अगली सुनवाई 30 अप्रैल को होनी है.

रिलायंस रिटेल ने बढ़ाई ‘लॉन्ग स्टॉप डेट’
दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले को देखते हुए रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने फ्यूचर रिटेल के साथ सौदा पूरा करने की लॉन्ग स्टॉप डेट 6 महीने आगे बढ़ा दी है. पहले यह डेट 31 मार्च 2021 थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर 30 सितंबर 2021 कर दिया गया है. फ्यूचर रिटेल ने भी इस बात की पुष्टि की है.

क्या होती है लॉन्ग स्टॉप डेट
जब भी दो कंपनियां या समूह आपस में विलय करते हैं तो एक निश्चित समयसीमा के भीतर इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आखिरी तारीख तय की जाती है. इस आखिरी तारीख तक दोनों कंपनियों के बीच सौदे से जुड़ा लेनदेन पूरा कर लिया जाता है.

एमेजॉन का है विरोध
रिलायंस समूह और फ्यूचर रिटेल के बीच हुए इस सौदे का विरोध अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी एमेजॉन कर रही है. इसी के चलते इस सौदे को पूरा करने में कानूनी बाधाएं आ रही हैं. एमेजॉन का कहना है कि रिलायंस के साथ समझौता करके फ्यूचर समूह ने उसके साथ किए गए सौदे की शर्तों का उल्लंघन किया है. इसके चलते इस डील पर पिछले 6 महीने से कोर्ट में मामला चल रहा है.

रिलायंस-फ्यूचर समूह के बीच अगस्त में 24,713 करोड़ रुपय का सौदा हुआ था. इसके तहत फ्यूचर ग्रुप का रिटेल, होलसेल और लॉजिस्टिक्स कारोबार रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड को बेचा जाएगा.
www.businesstoday.in के इनपुट पर आधारित

ये भी पढ़ें:

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें