scorecardresearch
 

Mahindra फाइनेंस पर RBI का एक्शन, एजेंटों के जरिए वसूली पर पाबंदी

महिंद्रा चेयरमैन (Mahindra Chairman) आनंद महिंद्रा ने ट्वीट कर हजारीबाग की घटना पर दुख जताया था. उन्होंने लिखा था कि इस घटना से बहुत दुखी और परेशान हैं, एक शर्मनाक और दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. इस दुख की घड़ी में हम पीड़ित परिवार के साथ खड़े हैं. मामले की जांच कर रहे पुलिस अधिकारियों को कंपनी की ओर से हर सहयोग किया जाएगा.

X
आरबीआई का एक्शन आरबीआई का एक्शन

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को महिंद्रा समूह की कंपनी महिंद्रा फाइनेंस (Mahindra Finance) पर बड़ा एक्शन लिया है. केंद्रीय बैंक ने कंपनी को अगले आदेश तक थर्ड पार्टी के जरिए आउटसोर्सिंग कर लोन की रिकवरी करने से रोक दिया है. दूसरे शब्दों में कहें तो आरबीआई ने निर्देश दिया है कि  वित्तीय सेवा प्रदाता यह कंपनी अब बाहरी वसूली एजेंटों का इस्तेमाल नहीं कर सकती.

हजारीबाग की घटना के बाद निर्देश
बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, रिजर्व बैंक ने गुरुवार को महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (Mahindra & Mahindra Financial Services) को आउटसोर्सिंग एजेंटों (Outsourcing Agents) के माध्यम से किसी भी वसूली को तुरंत रोकने का निर्देश जारी किया है. RBI ने ये कार्रवाई झारखंड के हजारीबाग में लोन ना जमा करने पर महिंन्द्रा फाइनेंस के रिकवरी एजेंट के द्वारा दिव्यांग किसान के ट्रैक्टर की रिकवरी के दौरान उसकी बेटी मोनिका की ट्रैक्टर से कुचलकर मौत होने के मामले को बेहद गंभीरता से लेते हुए की है. 

कंपनी के कर्मचारी कर सकेंगे वसूली
RBI ने कहा है कि हालांकि, कंपनी अपने कर्मचारियों के माध्यम से वसूली गतिविधियों को जारी रख सकती है. हजारीबाग में वसूली करने गए रिकवरी एजेंटों पर मृतका के परिजनों ने गंभीर आरोप लगाए हैं. ट्रैक्टर को कब्जे में लेने गए वसूली एजेंटों को रोकने के लिए मोनिका अपने पिता के साथ पहुंची थी.  ट्रैक्टर के लोन पर 10,000 रुपये ब्याज अदा करना था. बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, हजारीबाग के एसपी मनोज रतन छोटे ने भी कहा कि इस मामले में शामिल थर्ड पार्टी वेंडरों को फाइनेंस कंपनी ने लगाया था. रिपोर्ट के मुताबिक, मृतिका मोनिका दो महीने की गर्भवती भी थी. 

महिंद्रा चेयरमैन ने जताया था दुख 
इस मामले के सामने आने के बाद बीते दिनों कंपनी के सीईओ और एमडी अनीश शाह ने ट्वीट पर रिट्वीट करते हुए महिंद्रा समूह के चेयरमैन (Mahindra Chairman) आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने भी हादसे पर दुख जताया था. उन्होंने पीड़ित परिवार के साथ अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए मामले में थर्ड पार्टी कलेक्शन के रिव्यू की बात कही थी. 

Twitter पर किया था पोस्ट
महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने ट्वीट (Anand Mahindra Tweet) कर लिखा था कि हम हजारीबाग की घटना से बहुत दुखी और परेशान हैं, एक शर्मनाक और दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. इस दुख की घड़ी में हम पीड़ित परिवार के साथ खड़े हैं. मामले की जांच कर रहे पुलिस अधिकारियों को कंपनी की ओर से हर सहयोग किया जाएगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें