scorecardresearch
 

पेट्रोल का रुलाना बरकरार, लखनऊ में 90 पर, तो भोपाल में पहुंचा 100 के पार! ये हैं अन्य शहरों के रेट

देश में 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के दौरान भले पेट्रोल और डीजल के दाम नहीं बढ़े हों, लेकिन उसके बाद से पेट्रोल-डीजल की कीमतों का रुलाना जारी है. बुधवार को दिल्ली में इनमें 25-25 पैसे प्रति लीटर की बढ़त की गई. इसी के साथ भोपाल में सामान्य पेट्रोल ही 100 रुपये पार हो गया है. जानें दिल्ली, लखनऊ और अन्य शहरों के भी रेट...

आज फिर हुई तेल के दाम में बढ़त (फाइल फोटो) आज फिर हुई तेल के दाम में बढ़त (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • तेल के दाम में आज फिर बढ़त
  • भोपाल में 100, दिल्ली में 82 पार पेट्रोल

तेल कंपनियों के डीजल-पेट्रोल के दाम में भारी बढ़त का सिलसिला बुधवार को भी जारी रहा. बुधवार को दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम में 25-25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की गई. इस बढ़त के साथ ही भोपाल में सामान्य पेट्रोल भी 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया है. जबकि वहां प्रीमियम पेट्रोल काफी पहले से ही 100 रुपये से ऊपर चल रहा है.

नवाबों के शहर में पेट्रोल के ‘90’ नखरे
नवाबों के शहर लखनऊ में पेट्रोल ‘90’ रुपये प्रति लीटर है भी और नहीं भी. दरअसल बुधवार 12 मई को उत्तर प्रदेश की राजधानी में पेट्रोल और डीजल की कीमत में 18-18 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है. इसके बाद यहां सामान्य पेट्रोल की कीमत 89.96 रुपये प्रति लीटर हो गई जो मंगलवार को 89.79 थी. ऐसे में आम आदमी को सामान्य तौर पर एक लीटर पेट्रोल के लिए 90 रुपये ही देने पड़ रहे हैं. वहीं लखनऊ में प्रीमियम पेट्रोल 94.03 रुपये प्रति लीटर पर है, तो डीजल के दाम 82.99 तक पहुंच गए हैं.

देश की राजधानी में 90 पार
दिल्ली में पेट्रोल 92 रुपये के पार हो गया है. पांच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दौरान करीब दो महीने तक तेल कंपनियों ने तेल के दाम में कोई बढ़त नहीं की थी. लेकिन विधानसभा चुनाव खत्म होते ही ऐसा लगता है कि तेल कंपनियों को खुली छूट मिल गई हो. पिछले हफ्ते के मंगलवार से ही तेल कंपनियों ने दाम में बढ़त का​ सिलसिला शुरू कर दिया जो बुधवार को भी जारी रहा. 

ये हैं प्रमुख शहरों के रेट
इस बढ़त के साथ ही दिल्ली में पेट्रोल 92.05 रुपये और डीजल 82.61 रुपये लीटर हो गया है. इसी तरह मुंबई में पेट्रोल 98.36 रुपये और डीजल 89.75 रुपये लीटर, चेन्नै में पेट्रोल 98.84 रुपये और डीजल 87.49 रुपये लीटर तथा कोलकाता में पेट्रोल 92.16 रुपये और डीजल 85.45 रुपये लीटर हो गया है. भोपाल में पेट्रोल 100.08 रुपये और डीजल 90.95 रुपये लीटर हो गया है.

5.5 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ेगा पेट्रोल का दाम! 
ऐसा लगता है कि क्रेडिट सुईस की यह भविष्यवाणी सच होने वाली है कि पेट्रोल के दाम में 5.5 रुपये प्रति लीटर की बढ़त होगी. क्रेडिट सुईस की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि तेल कंपनियों ने अगर मार्जिन को दुरुस्त करने यानी अपने घाटे को दूर करने का प्रयास किया तो पेट्रोल के दाम में 5.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम में 3 रुपये लीटर तक की बढ़त हो सकती है.पिछले एक हफ्ते में पेट्रोल करीब 1.68 रुपये लीटर महंगा हो चुका है.
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में कल मजबूती देखी गई, हालांकि भारतीय बॉस्केट के लिए जो कच्चा तेल आता है उसके रेट करीब 25 दिन पहले के होते हैं. 


आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें