scorecardresearch
 

Petrol-Diesel: अब सस्ते पेट्रोल के लिए बिहार के लोगों को नहीं जाना होगा नेपाल, जानिए वजह

Petrol Price Hiked in Nepal: नेपाल में पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही है. इसी वजह से बिहार के रक्सौल में नेपाल से सस्ता तेल मिल रहा है. इसके पीछे की वजह रूस-यूक्रेन में चल रहे युद्ध को बताया जा रहा है.

X
Petrol Cheaper in Bihar Petrol Cheaper in Bihar
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नेपाल में लगातार बढ़ रही तेल की कीमत
  • नेपाल में आज पेट्रोल 2.52 लीटर हुआ महंगा

Petrol Diesel Price: नेपाल में कुछ महीने पहले तक पेट्रोलियम पदार्थों की कीमत बिहार के कुछ जिलों से 25 से 30 रुपये कम थी. ये जिले नेपाल की सीमा से सटे हुए हैं और इन जिलों के लोग इसका फायदा भी उठाते थे. बिहार के सीमावर्ती इलाकों के कई लोग सस्ते तेल के लिए अपनी गाड़ियों को नेपाल ले जाते थे और वहां से ईधन भरवा लेते थे.

लेकिन रूस और यूक्रेन युद्ध के चलते ये सारा गणित बिगड़ गया है. नेपाल में तेल अब भारत के मुकाबले महंगा हो गया है और नेपाल में तेल लगातार महंगा होता जा रहा है. 

भारत सरकार ने की टैक्स में कटौती
नेपाल में जहां एक ओर तेल की कीमतें बढ़ रही हैं, वहीं, भारत सरकार ने 2 बार टैक्स में कटौती की जिससे नेपाल से सस्ता तेल बिहार में मिलने लगा. पेट्रोल की एक्साइज ड्यूटी में कटौती से आम जनता को राहत मिली है. 
 
नेपाल के मुकाबले बिहार में कितना सस्ता तेल?
नेपाल में आज से पेट्रोल 2.52 लीटर और  डीजल 7.73 लीटर महंगा हुआ है. नेपाल में पेट्रोल की एक लीटर की कीमत अब बढ़कर 111.72 रुपये हो गई है. वहीं, बिहार के  रक्सौल में पेट्रोल की कीमत 109.20 रुपये है. नेपाल में 1 लीटर डीजल की कीमत 103.60 रुपये है तो बिहार के रक्सौल में इसकी कीमत 95.87 रुपये है. 

बता दें कि भारत सरकार ने पेट्रोल में 8.99 रुपये, डीजल के दाम में 7.03 रुपये प्रति लीटर की एक्साइज ड्यूटी में कटौती की है. इसके अलावा, नेपाल ऑयल निगम लिमिटेड ने पेट्रोल-डीजल पर प्रति लीटर दस रुपये दाम बढ़ाए हैं. इसकी वजह से नेपाल की तुलना में रक्सौल में पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ है.

भारत में आज क्या हैं तेल के भाव?
आज 10 जून को तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये पर बना हुआ है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें