scorecardresearch
 

अब अपने Aadhaar के लिए घर बैठे अपडेट कराएं मोबाइल नंबर, 'डाक बाबू' करेंगे ये काम 

संचार मंत्रालय ने इस नई सुविधा का ऐलान किया है. संचार मंत्रालय के अनुसार यह सेवा देश भर के 1.46 लाख पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) तथा 650 इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) नेटवर्क द्वारा दी जाएगी

आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने की नई सुविधा (प्रतीकात्मक तस्वीर) आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने की नई सुविधा (प्रतीकात्मक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • घर बैठेे नंबर अपडेट कराने की सुविधा
  • इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने शुरू की ये सेवा

अब आप घर बैठे अपने आधार (Aadhaar) नंबर से जुड़े मोबाइल नंबर को अपडेट करा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस कापोस्टमैन या चिट्ठी बांटने वाला डाकिया आपकी इसमें मदद करेगा. संचार मंत्रालय ने इस नई सुविधा का ऐलान किया है. 

संचार मंत्रालय के अनुसार यह सेवा देश भर के 1.46 लाख पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) तथा 650 इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक  (IPPB) नेटवर्क के द्वारा दी जाएगी. IPPB और यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIAI) पोस्टमैन को इस बात की इजाजत देंगे कि वे आधारकार्ड होल्डर्स के मोबाइल नंबर अपडेट कर सकें. 

क्या कहा संचार मंत्रालय ने 

संचार मंत्रालय ने एक ट्वीट में बताया है, 'अब रेजिडेंट आधार होल्डर अपने मोबाइल नंबर को आधार में घर बैठे पोस्टमैन के द्वारा अपडेट करा सकते हैं. IPPB ऑनलाइन ने UIDAI के रजिस्ट्रार के रूप में आधार नंबर को अपडेट करने की सेवा शुरू की है.' 

मंत्रालय के अनुसार अब लोग पोस्टमैन की मदद से न सिर्फ घर बैठे अपने मोबाइल नंबर को आधार में अपडेट कराने की सुविधा हासिल करेंगे बल्कि सरकारों की कई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे.

आगे और सेवाएं भी मिलेंगी  

अभी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सिर्फ मोबाइल नंबर अपडेट करने की सेवा दे रहा है, लेकिन जल्दी ही यह अपने नेटवर्क के माध्यम से बच्चों के नामांकन enrolment की सुविधा भी देगा. गौरतलब है कि UIDAI इस साल 31 मार्च तक देश में 128.99 करोड़ आधार कार्ड जारी कर चुका है. 

UIDAI के सीईओ सुभाष गर्ग ने कहा कि यह नया कदम देशवासियों की अपने आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने में काफी मदद करेगा. वे आधार नंबर तो अपडेट कर ही पाएंगे, सरकार की कई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी घर बैठे हासिल करेंगे.' 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें