scorecardresearch
 

Swiggy Instamart के आंकड़े, पिछले एक साल में मुंबई वालों ने ऑर्डर किए 570 गुना अधिक कंडोम

ग्राहक ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म (Online Shopping Platforms) के जरिए मेडिकल से जुड़ी चीजें भी ऑर्डर कर रहे हैं. मुंबई, हैदराबाद, दिल्ली और बेंगलुरु जैसे महानगरों में लोग बड़ी संख्या में ऑनलाइन सामान की खरीद कर रहे हैं. बेंगलुरु, दिल्ली और मुंबई सहित मेट्रो शहरों में रहने वाले लोगों मे पिछले एक साल में औसतन 60 लाख अंडे ऑर्डर किए.

X
मुंबई के लोगों ने ऑनलाइन ऑर्डर किए 570 गुना अधिक कंडोम. मुंबई के लोगों ने ऑनलाइन ऑर्डर किए 570 गुना अधिक कंडोम.

देश में इन दिनों लोग जमकर ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) कर रहे हैं. ग्रोसरी सर्विस प्लेटफॉर्म (Grocery Service Platforms) के जरिए आसानी से जरूरत के सामान लोगों के घर पहुंच रहे हैं. सब्जी से लेकर दवाई तक बस स्मार्टफोन पर कुछ क्लिक करने भर से लोगों के दरवाजे पर पहुंच जा रहा है. एक सर्वे के अनुसार, स्विगी इंस्टामार्ट (Swiggy Instamart) ने जून 2021 से जून 2022 के बीच 90 लाख से अधिक यूजर्स को सर्विस मुहैया कराई है. मुंबई, हैदराबाद, दिल्ली और बेंगलुरु जैसे महानगरों में लोग बड़ी संख्या में ऑनलाइन सामान की खरीद कर रहे हैं.

हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स के ऑर्डर

ग्राहक ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म (Online Shopping Platforms) के जरिए मेडिकल से जुड़ी चीजें भी ऑर्डर कर रहे हैं. एक सर्वे के अनुसार, पिछले 12 महीने में मुंबई वालों ने 570 गुना अधिक कंडोम ऑर्डर किए हैं. वहीं, 2021 में इंस्टामार्ट को करीब 20 लाख सैनिटरी नैपकिन्स, मेन्स्ट्रुअल कप और टैम्पॉन के ऑर्डर मिले हैं. इसके अलावा ग्रॉसरी की वस्तुओं के भी खूब ऑर्डर मिले हैं.

नूडल्स के 56 लाख पैकेट का ऑर्डर

सर्वे के अनुसार, पिछले साल अप्रैल से जून के बीच इन मेट्रो शहरों में आइसक्रीम की मांग में 42 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी. यह भी पता चला कि ज्यादातर ऑर्डर रात 10 बजे के बाद दिए गए थे. मेट्रो शहरों में लोगों ने इंस्टेंट नूडल्स के 56 लाख पैकेट का ऑर्डर दिया है. हैदराबाद में गर्मियों के महीनों में यूजर्स ने  फ्रेश जूस के करीब 27,000 बोतल ऑर्डर किए थे.

60 लाख अंडों का मिला ऑर्डर

पिछले दो वर्षों में अंडों की मांग कई गुना बढ़ी है. बेंगलुरु, दिल्ली और मुंबई सहित मेट्रो शहरों में रहने वाले लोगों मे पिछले एक साल में औसतन 60 लाख अंडे ऑर्डर किए. रिपोर्ट के अनुसार, बेंगलुरु और हैदराबाद के ग्राहकों ने नाश्ते के लिए सबसे अधिक अंडें के ऑर्डर किए. वहीं, मुंबई, जयपुर और कोयंबटूर के लोगों ने डिनर के समय सबसे अधिक अंडे ऑनलाइन मंगाए हैं.

डेयरी प्रोडक्टस की डिमांड

चाय और कॉफी दोनों के ऑर्डर भारी उछाल देखने को मिला है. रिपोर्ट के अनुसार, इसकी मांग में 2,000 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. वहीं दूध के लिए  दूध के 3 करोड़ ऑर्डर आए हैं. बेंगलुरु और मुंबई के लोगों ने सुबह के समय अधिक ऑर्डर किए हैं. रेगुलर मिल्क, फुल क्रीम मिल्क और टोंड मिल्क सबसे अधिक ऑर्डर किए जाने वाले डेयरी प्रोडक्टस हैं.

फल और सब्जियों का ऑर्डर

पिछले एक साल में 62,000 टन फलों और सब्जियों का ऑर्डर मिला है. 12,000 ऑर्डर के साथ, बेंगलुरु ऑर्गेनिक प्रोडक्ट के खरीदारों की सूची में सबसे ऊपर है. वहीं, हैदराबाद और बैंगलोर ने मिलकर 12 महीनों में 290 टन से अधिक हरी मिर्च ऑर्डर किया है. पिछले एक साल में बाथरूम क्लीनर, स्क्रब पैड, ड्रेन क्लीनर और अन्य के लिए 2 लाख से अधिक ऑर्डर मिले हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें