scorecardresearch
 

LIC ने मार्च में बेची पिछले साल से करीब 300% ज्यादा पॉलिसी, सेटल किए इतने डेथ क्लेम!

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC में जहां सरकार एक तरफ आईपीओ लाकर अपनी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी कर रही है. वहीं दूसरी तरफ कंपनी पॉलिसी बेचने के नए रिकॉर्ड बना रही है. कंपनी ने मार्च में पिछले साल के मुकाबले लगभग 300% ज्यादा पॉलिसी बेची है. जानिए पूरी डिटेल.

X
देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है LIC (सांकेतिक फोटो) देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है LIC (सांकेतिक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • देश में मार्च में 81% बीमा पॉलिसियां LIC ने बेची
  • 2.2 करोड़ पॉलिसी की मैच्योरिटी सेटल की

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC में जहां सरकार एक तरफ आईपीओ लाकर अपनी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी कर रही है. वहीं दूसरी तरफ कंपनी पॉलिसी बेचने के नए रिकॉर्ड बना रही है. कंपनी ने मार्च में पिछले साल के मुकाबले लगभग 300% ज्यादा पॉलिसी बेची हैं. जानिए पूरी डिटेल.

पूरे साल में बेची 2.1 करोड़ पॉलिसी
LIC ने वित्त वर्ष 2020-21 में कुल 2.1 करोड़ बीमा पॉलिसी बेचीं. इसमें से 47 लाख पॉलिसी सिर्फ और सिर्फ मार्च के महीने में बिकी हैं. पिछले साल लॉकडाउन की वजह से मार्च 2020 में कंपनी का कारोबार बहुत बुरी तरह प्रभावित हुआ था.

नए प्रीमियम से सबसे ज्यादा कमाई
इतना ही नहीं इस साल मार्च में बिकी पॉलिसियों से LIC का नया प्रीमियम संग्रह भी बढ़ा है. वित्त वर्ष 2020-21 में व्यक्तिगत बीमा पॉलिसियों से कंपनी 56,406 करोड़ रुपये का नया प्रीमियम हासिल करने में सफल रही है. यह अब तक का कंपनी का सबसे अधिक नई पॉलिसियों का प्रीमियम संग्रह है जो पिछले साल से 10.1% अधिक है.

मार्च में 81% बीमा पॉलिसी LIC की बिकी
अगर हम भारतीय बाजार में बिकी कुल बीमा पॉलिसियों की संख्या पर नजर डालें तो मार्च में 81% बीमा पॉलिसी LIC ने बेची, जबकि पूरे साल में 75% बीमा पॉलिसी LIC ने बेची. 

LIC के पेंशन कारोबार ने भी गाड़े झंडे
इतना ही नहीं LIC के पेंशन और समूह बीमा कारोबार ने नए रिकॉर्ड बनाए हैं. कंपनी के इस कारोबार का नऐ बीमा से प्रीमियम संग्रह 1.28 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया.

सेटल की 2.2 करोड़ पॉलिसी
LIC ने पूरे साल में 2.2 करोड़ पॉलिसी की मैच्योरिटी, मनी बैक क्लेम इत्यादि सेटल किए हैं. इतना ही नहीं उसने 18,137 करोड़ रुपये के 9.6 लाख डेथ क्लेम भी सेटल किए हैं.

ये भी पढ़ें:

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें