scorecardresearch
 

60 हजार लोगों को भर्ती करेगी रिलायंस रिटेल, आने वाली है नौकरियों की बहार

कंपनी वाइस प्रेसिडेंट या इससे वरिष्ठ पदों के लिए 200 सीनियर एक्जिक्यूटिव्स की तलाश कर रही है. इस सेगमेंट के लिए कंपनी सालाना न्यूनतम एक करोड़ रुपये का पैकेज ऑफर कर सकती है. अगली तीन तिमाहियों तक कंपनी अपने देशभर में फैले और नए खोले जाने वाले स्टोर्स के लिए 60 हजार लोगों की जूनियर और मिड लेवल पर भर्ती करेगी.

X
रिलांयस रिटेल में आने वाली हैं नौकरियां
रिलांयस रिटेल में आने वाली हैं नौकरियां
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रिलायंस रिटेल में होंगी भर्तियां
  • रिटेल सेक्टर में बढ़ेंगे रोजगार

कोरोना महामारी के खत्म होने के बाद देश में धीरे-धीरे रोजगार (Employment) की स्थिति में सुधार आने लगा है. दो साल तक रोजगार के मामले में परेशान रहने वाले लोगों के लिए अब नौकरियों (Jobs) के अवसर बनने लगे हैं. खासकर रिटेल सेक्टर में तो मॉनसून के दौरान ही नौकरियों की बरसात होने को तैयार है. हाल ही में आए नौकरी जॉब स्पीक इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक, मई में रिटेल सेक्टर में हायरिंग में 175 फासदी का इजाफा हुआ था. लेकिन आने वाले दिनों में रिटेल सेक्टर (Retail Sector) में हायरिंग नए रिकॉर्ड कायम कर सकती है. इसकी बड़ी वजह है कि रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) बड़े पैमाने पर भर्तियां करने की योजना बना रही है.

फिलहाल कंपनी वाइस प्रेसिडेंट या इससे वरिष्ठ पदों के लिए 200 सीनियर एक्जिक्यूटिव्स की तलाश कर रही है. इस सेगमेंट के लिए कंपनी सालाना न्यूनतम एक करोड़ रुपये का पैकेज ऑफर कर सकती है. इसके साथ ही देश और दुनिया की बड़ी रिटेल चैन के अधिकारियों को लुभाने के लिए कंपनी स्टॉक ऑप्शन जैसे विकल्पों को भी आजमा सकती है.

देश में 61% कंपनियां करेंगी रिक्रूटमेंट

हाल ही में आई टीमलीज की रोजगार आउटलुक रिपोर्ट में भी जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए 61% कंपनियों ने भर्तियां करने की योजना बनाई है. साथ ही इस रिपोर्ट में अनुमान जताया गया था कि आने वाली तिमाहियों में ये आउटलुक बढ़कर 70% तक पहुंच सकता है. ऐसे में उम्मीद है कि रिलायंस रिटेल मौजूदा तिमाही में ही भर्तियों की रणनीति को अमली जामा पहना सकती है.

60 हजार लोगों को रखेगी रिलायंस रिटेल

इसके साथ ही कंपनी मिड और जूनियर लेवल में भी बड़े स्तर पर भर्तियां करेगी. अगली तीन तिमाहियों तक कंपनी अपने देशभर में फैले और नए खोले जाने वाले स्टोर्स के लिए 60 हजार लोगों की जूनियर और मिड लेवल पर भर्ती करेगी. इसके लिए जूनियर लेवल पर कंपनी 25 से 30 हजार की सैलरी ऑफर कर सकती है. प्रेशर्स के लिए ये एक बड़ा मौका होगा. ESIC के आंकड़ों के मुताबिक भी मई में 22-25 साल के फ्रेशर्स को सबसे ज्यादा नौकरियां मिली थीं.

फ्रेशर्स के लिए बड़ा मौका

अब रिलायंस रिटेल समेत दूसरी रिटेल चैन में विस्तार की वजह से भी फ्रेशर्स के लिए ढेरों नौकरियों के मौके पैदा हो सकते हैं. अप्रैल-जून तिमाही में भी रिलायंस रिटेल ने 17 हजार लोगों को नौकरियां दी थीं और कंपनी में कुल वर्कफोर्स बढ़कर चार लाख के नजदीक पहुंच गई है. बीती तिमाही में कंपनी ने 720 नए रिटेल स्टोर्स खोले थे और रिलायंस रिटेल के कुल स्टोर्स की संख्या बढ़कर 15,916 पर पहुंच गई. कर्मचारियों की इतनी बड़ी संख्या होने की वजह रिलायंस रिटेल के ऑफलाइन स्टोर्स के साथ ही ऑनलाइन कारोबार हैं. इसमें रिलायंस स्मार्ट, रिलायंस ट्रेंड्स, रिलायंस डिजिटल, Ajio.com और जियोमार्ट शामिल हैं. 

फेस्टिव सीजन और कारोबार का विस्तार

दो साल बाद कोरोना से परे फेस्टिव सीजन आने वाला है. इस वजह से रिटेल सेक्टर में नौकरियां बढ़ सकती हैं. कंपनियां नए स्टोर्स और मौजूदा स्टोर्स के लिए स्थाई के साथ ही अनुबंधित स्टाफ की भर्ती कर रही हैं. रिलायंस डिजिटल और बिग बाजार की रीब्रांडिंग करके बनाए गए रिलायंस स्मार्ट के विस्तार से भी नौकरियों के नए मौकों की बरसात होने के अनुमान हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें