scorecardresearch
 

डेढ़ करोड़ लोगों के खाते में आया ITR रिफंड का पैसा, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

Income Tax Refund: फंड अटकने के मामलों में एक बड़ा कारण बैंक खाते के डिटेल्स में गलती है. अगर आपने फॉर्म भरते हुए अपने खाते का विवरण गलत भरा है तो इस कारण आपका रिफंड अटक सकता है. ऐसी स्थिति में आपको आयकर विभाग की साइट पर खाते का विवरण सही करना पडे़गा.

X
Income Tax India Income Tax India
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 1.48 करोड़ लोगों को मिल गया रिटर्न
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स गलत होने से अटक सकता है रिटर्न

Income Tax Refund: इनकम टैक्स विभाग ने चालू वित्त वर्ष में अब तक 1.50 लाख करोड़ रुपये से अधिक का टैक्स रिफंड किया है. टैक्सपेयर के रिटर्न फाइल करने के बाद विभाग उसका आकलन करता है. इसके बाद विभाग की ओर से रिफंड दिया जाता है. अगर आपने भी रिटर्न भर दिया लेकिन आपको अब तक रिटर्न नहीं मिला है, तो आप आसानी से इसका स्टेटस चेक कर सकते हैं.

इनकम टैक्स विभाग के एक ट्वीट में बताया गया है कि चालू वित्त वर्ष में अब तक 1.50 लाख करोड़ रुपये से अधिक का टैक्स रिफंड किया जा चुका है. इसमें से 21,323.55 करोड़ रुपये के 1.1 करोड़ रिफंड आकलन वर्ष 2021-22 के लिए जारी किए गए हैं. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने एक अप्रैल 2021 से तीन जनवरी 2022 के दौरान 1.48 करोड़ करदाताओं को 1,50,407 करोड़ रुपये का रिफंड जारी किया है. विभाग ने ये भी बताया कि इसमें से 1.46 करोड़ मामलों में 51,194 करोड़ रुपये का जमा आयकर लौटाया गया है, जबकि 2.19 लाख मामलों में 99,213 करोड़ रुपये का कॉरपोरेट टैक्स रिफंड शामिल है. 

ऐसे करें स्टेटस चेक

आपको सबसे पहले आयकर विभाग की साइट http://www.incometax.gov.in पर जाना होगा, फिर यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा. उसके बाद ई-फाइल ऑप्शन में आपको इनकम टैक्स रिटर्न्स को सेलेक्ट करना होगा. आगे आईटीआर का स्टेटस दिखाई देने लगेगा और आपको टैक्स रिफंड जारी होने की तारीख दिखाई देगी. इसके साथ ही यह भी पता चलेगा कि आपको कितनी रकम मिलने वाली है.

चेक कर लें, कहीं गलत तो नहीं बैंक अकाउंट

रिफंड अटकने के मामलों में एक बड़ा कारण बैंक खाते के डिटेल्स में गलती है. अगर आपने फॉर्म भरते हुए अपने खाते का विवरण गलत भरा है तो इस कारण आपका रिफंड अटक सकता है. ऐसी स्थिति में आपको आयकर विभाग की साइट पर खाते का विवरण सही करना पडे़गा. बैंक अकाउंट का पैन कार्ड से लिंक होना भी जरूरी है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें