scorecardresearch
 

Corona: तीसरी लहर की आहट, गायब होने लगे जरूरी सामान, हफ्तेभर में 15% बढ़ी ऑनलाइन बिक्री

Corona 3rd wave: महामारी की इस लहर में संक्रमण की रफ्तार काफी तेज है. हर रोज नए मामलों का रिकॉर्ड बन रहा है. इसके कारण लोग सतर्कता बरत रहे हैं और मार्केट में जाकर शॉपिंग करने के बजाय ऑनलाइन खरीदारी को तरजीह दे रहे हैं. एक और कारण बाजार के खुलने के समय पर लगाई गई पाबंदी है.

X
जरूरी सामानों की बिक्री कई गुना बढ़ी जरूरी सामानों की बिक्री कई गुना बढ़ी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • तीसरी लहर की आहट से पैनिक बाइंग शुरू
  • जरूरी चीजों की बिक्री में जबरदस्त उछाल

Coronavirus Cases India: भारत में कोरोना की तीसरी लहर (Corona 3rd Wave) ने दस्तक दे दी है. पिछले 7 दिन में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़े हैं. इसके साथ ही पाबंदियों का दौर भी लौट आया है और कई राज्य नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) लगा चुके हैं. इन सबका असर लोगों की खरीदारी के ट्रेंड पर पड़ रहा है और फिर से बाजार में पैनिक बाइंग (Panic Buying) का दौर देखने को मिल रहा है. स्टोर शेल्फ और ई-कॉमर्स (E-Commerce) प्लेटफॉर्म से जरूरी सामान गायब होने लग गए हैं. रोजाना इस्तेमाल के जरूरी सामानों (Essential Goods) की ऑनलाइन बिक्री (Online Sale) पिछले कुछ दिनों में 15 फीसदी तक बढ़ गई है.

कम समय के लिए खुल रहे हैं बाजार

महामारी की इस लहर में संक्रमण की रफ्तार काफी तेज है. हर रोज नए मामलों का रिकॉर्ड बन रहा है. इसके कारण लोग सतर्कता बरत रहे हैं और मार्केट में जाकर शॉपिंग करने के बजाय ऑनलाइन खरीदारी को तरजीह दे रहे हैं. एक और कारण बाजार के खुलने के समय पर लगाई गई पाबंदी है. जैसे दिल्ली की बात करें तो बाजार ऑड-इवन आधार पर आठ बजे तक ही खुल रहा है. इसके चलते भी लोग जरूरी सामान खरीदने के लिए ऑनलाइन मार्केटप्लेस को तरजीह दे रहे हैं.

कंपनियों ने की है पूरी तैयारी

ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, लगभग सारी कैटेगरीज में ऑनलाइन सेल बीते दिनों 10 से 15 फीसदी तक बढ़ी है. वहीं चॉकलेट और पेय उत्पादों समेत साबून, शैम्पू, साफ-सफाई के प्रॉडक्ट, खाने-पीने के सामान आदि की बिक्री दोगुनी हो गई है. सेनेटाइजर, एन95 मास्क आदि की बिक्री में भी उछाल देखी जा रही है. अच्छी बात यह है कि पहले की दो लहरों से सीखकर कंपनियों ने इस बार पहले ही तैयारी कर ली है. कंपनियों को पूरी उम्मीद है कि वे अचानक बढ़ी मांग की अच्छे से भरपाई कर पाएंगी.

इन चीजों की बिक्री में उछाल

रिपोर्ट में Parle Products के सीनियर कैटेगरी हेड मयंक शाह के हवाले से बताया गया है कि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से होने वाली बिक्री पिछले कुछ दिनों में 10-15 फीसदी बढ़ी है. शाह को लगता है कि जब तक तीसरी लहर का असर रहेगा, यह मोमेंटम बना रहेगा. Blinkit के एक प्रवक्ता ने बताया है कि पिछले एक सप्ताह में पैकेज्ड फूड और हाइजीन प्रॉडक्ट की बिक्री दोगुनी से अधिक हो गई है. वहीं एन95 मास्क की बिक्री एक सप्ताह में पांच गुनी से अधिक हो गई है.

24 घंटे में आ गए 90 हजार से ज्यादा नए मामले

आपको बता दें कि पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 90 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं. यह एक दिन पहले के मामले की तुलना में दोगुने से ज्यादा है. ओमिक्रॉन के मामले बढ़कर 2,630 हो चुके हैं. महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, तमिलनाडु और केरल में कोरोना के नए मामले सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में सामने आए कुल मामलों में करीब 67 फीसदी सिर्फ इन पांच राज्यों में मिले हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें