scorecardresearch
 

अब इस अवॉर्ड से नवाजे जाएंगे Gautam Adani, जेफ बेजोस को भी मिल चुका है ये सम्मान

नई दिल्ली में सात सितंबर को होने वाले इंडिया आइडियाज समिट में गौतम अडानी को ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. जेफ बेजोस, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, नास्डैक की प्रमुख एडेना फ्रीडमैन, फेडेक्स कॉरपोरेशन के प्रमुख फ्रेड स्मिथ और कोटक महिंद्रा बैंक के प्रमुख उदय कोटक जैसी हस्तियों को इस पु्रस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. 

X
गौतम अडानी को वैश्विक नेतृत्व पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.
गौतम अडानी को वैश्विक नेतृत्व पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.

हाल ही में दुनिया के अमीरों की लिस्ट में टॉप-3 में भारतीय कारोबारी गौतम अडानी (Gautam Adani) शामिल हुए हैं. इस मुकाम को हासिल करने के बाद अब गौतम अडानी को अब वैश्विक नेतृत्व पुरस्कार (Global Leadership Award) से सम्मानित किया जाएगा. अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (USIBC) ने इस बात की घोषणा की है. अमेरिका-भारत व्यापार परिषद ने एक बयान में कहा कि नई दिल्ली में सात सितंबर को होने वाले इंडिया आइडियाज समिट में गौतम अडानी को ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. ब्लूमबर्ग बिलियनयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के आंकड़ों के अनुसार, गौतम अडानी की कुल संपत्ति (Gautam Adani Total Net Worth) 143 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई है.

दिग्गज हस्तियों को मिल चुका है ये सम्मान

अमेरिका-भारत व्यापार परिषद के इस सम्मेलन में विदेश मंत्री एस जयशंकर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और अमेरिका की ऊर्जा मंत्री जेनिफर ग्रैनहोम के शामिल होने की संभावना है. यह पुरस्कार 2007 से ही भारत और अमेरिका के टॉप बिजनेसमैन को द्विपक्षीय व्यापारिक संबंधों को सशक्त बनाने की दिशा में किए गए प्रयासों के लिए दिया जा रहा है.

जेफ बेजोस, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, नास्डैक की प्रमुख एडेना फ्रीडमैन, फेडेक्स कॉरपोरेशन के प्रमुख फ्रेड स्मिथ और कोटक महिंद्रा बैंक के प्रमुख उदय कोटक जैसी हस्तियों को इस पु्रस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. 

अमेरिका-भारत व्यापार परिषद के अध्यक्ष और रिटायर्ड राजदूत अतुल केशप ने कहा कि गुजरात की अपनी पहली यात्रा के दौरान मुझे भारत के उत्थान के बारे में उनके दृष्टिकोण पर चर्चा करने के लिए गौतम अडानी से मिलकर खुशी हुई. हम सात सितंबर को नई दिल्ली में अपने शिखर सम्मेलन में  गौतम अडानी को वैश्विक नेतृत्व पुरस्कार प्रदान करने के लिए उत्सुक हैं.

इस साल तेजी से बढ़ी है अडानी की संपत्ति

पिछले कुछ समय के दौरान अडानी की नेटवर्थ तेजी से बढ़ी है. दुनिया भर के शेयर बाजारों में बिकवाली का दौर आने के बाद भी अडानी की दौलत लगातार बढ़ी है. साल 2022 अडानी के लिए बेहद शानदार साबित हुआ है. इस साल जिस रफ्तार से अडानी की संपत्ति बढ़ी है, कोई अन्य अरबपति उनके आस-पास भी नहीं ठहरता. इस साल उनकी  नेटवर्थ में 60 बिलियन डॉलर से ज्यादा की तेजी आई है. गौतम अडानी के लिए बिजनेस के मोर्चे पर भी पिछले कुछ महीने शानदार साबित हुए हैं. इस दौरान उन्होंने एक के बाद कई अहम डील की. 

अडानी ग्रुप ने की है कई बड़ी डील

मई महीने में गौतम अडानी की कंपनी ने होल्सिम का भारतीय सीमेंट कारोबार खरीदने का ऐलान किया था. यह डील 10.5 बिलियन डॉलर में हुई थी. इस डील से अडानी समूह एक झटके में भारतीय सीमेंट बाजार में दूसरे स्थान पर पहुंच गया. अडानी की कंपनी अडानी पावर ने इसी महीने थर्मल पावर प्लांट ऑपरेटर डीबी पावर को 7,017 करोड़ रुपये में खरीदने का ऐलान किया था. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें