scorecardresearch
 

Gautam Adani Networth: एक दिन में 42 हजार करोड़ रुपये... फुल स्पीड में बढ़ रही अडानी की कमाई, जेफ बेजोस के और करीब पहुंचे

यह साल गौतम अडानी के लिए भाग्यशाली साबित हुआ है. अकेले 2022 में अब तक उनकी नेटवर्थ 66.2 बिलियन डॉलर बढ़ी है. अडानी ने इसी सप्ताह Louis Vuitton के सीईओ एवं चेयरमैन बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault) को पीछे छोड़ा. इस तरह अडानी भारत ही नहीं बल्कि एशिया के पहले ऐसे व्यक्ति भी बने, जो अमीरों की लिस्ट में टॉप-3 में शामिल होने में सफल हुआ.

X
लगातार बढ़ रही है दौलत
लगातार बढ़ रही है दौलत

इसी सप्ताह दुनिया के अमीरों की लिस्ट (World's Rich List) में टॉप-3 में एंट्री करने वाले भारतीय कारोबारी गौतम अडानी (Gautam Adani) की संपत्ति लगातार बढ़ रही है. मार्केट में लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में आई उछाल के दम पर पिछले एक दिन में अडानी की नेटवर्थ (Gautam Adani Networth) 5.29 बिलियन डॉलर (करीब 42 हजार करोड़ रुपये) बढ़ी है. इसके साथ ही अब गौतम अडानी और दुनिया के दूसरे सबसे अमीर जेफ बेजोस (Jeff Bezos Networth) के बीच का फासला कम हो गया है. अगर इसी हिसाब से अडानी की दौलत बढ़ी तो चंद दिनों में वह बेजोस को पीछे छोड़कर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन सकते हैं.

एक दिन में इतना कम हो गया फासला

ब्लूमबर्ग बिलियनयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के आंकड़ों के अनुसार, अडानी की कुल संपत्ति (Gautam Adani Total Net Worth) 31 अक्टूबर को बाजार बंद होने के बाद 5.29 बिलियन डॉलर बढ़कर 143 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई है. दूसरे पायदान पर काबिज बेजोस की नेटवर्थ अभी 152 बिलियन डॉलर है. इस दौरान बेजोस की नेटवर्थ में 01 बिलियन डॉलर की गिरवट आई है. इस तरह देखें तो अब दोनों के बीच महज 9 बिलियन डॉलर का फासला रह गया है. एक दिन पहले अडानी और बेजोस की नेटवर्थ में 16 बिलियन डॉलर का फासला था. अडानी ने इसी सप्ताह Louis Vuitton के सीईओ एवं चेयरमैन बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault) को पीछे छोड़ा. इस तरह अडानी भारत ही नहीं बल्कि एशिया के पहले ऐसे व्यक्ति भी बने, जो अमीरों की लिस्ट में टॉप-3 में शामिल होने में सफल हुआ.

टॉप-10 में फिर हुई अंबानी की एंट्री

पिछले 24 घंटे के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को भी फायदा हुआ है. इस दौरान अंबानी की संपत्ति में 2.04 अरब डॉलर का इजाफा हुआ और अब अंबानी की टोटल नेटवर्थ (Mukesh Ambani Total Networth) 94 बिलियन डॉलर हो गई. इस बढ़ोतरी के साथ ही मुकेश अंबानी एक बार फिर ब्लूमबर्ग के धनकुबेरों की लिस्ट में टॉप-10 में शामिल हो गए. अब ब्लूमबर्ग की अमीरों की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन 9वें पायदान पर पहुंच गए हैं. एक दिन पहले वह इस लिस्ट में 11वें स्थान पर थे.

एलन मस्क को हुआ इतना नुकसान

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) अभी भी बड़े फासले के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं. अभी मस्क अकेले ऐसे धनकुबेर हैं, जिसकी टोटल नेटवर्थ 200 बिलियन डॉलर से ज्यादा है. हालांकि पिछले 24 घंटे के दौरान मस्क को भी नेटवर्थ के मोर्चे पर नुकसान उठाना पड़ा है. एक दिन पहले उनकी नेटवर्थ 251 बिलियन डॉलर थी, जो अब कम होकर 247 बिलियन डॉलर रह गई है. इस साल अभी तक मस्क की नेटवर्थ में 23.8 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है.

गौतम अडानी के लिए लकी है 2022

इसी तरह जेफ बेजोस को साल 2022 में अब तक 40.1 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है. टॉप-5 में अडानी अकेले धनकुबेर हैं, जिन्हें इस साल फायदा हुआ है. साल 2022 तो गौतम अडानी के लिए भाग्यशाली साबित हुआ है. अकेले 2022 में अब तक उनकी नेटवर्थ 66.2 बिलियन डॉलर बढ़ी है. टॉप-5 में शामिल बर्नार्ड अर्नाल्ट को इस दौरान 40.8 बिलियन डॉलर और बिल गेट्स को 21.8 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है.

इस साल बना दिए कई रिकॉर्ड

गौतम अडानी ने बर्नार्ड अर्नाल्ट को पीछे छोड़ने से पहले माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (Bill Gates) को पिछले महीने पछाड़ कर इस लिस्ट में चौथा स्थान हासिल किया था. गेट्स ने पिछले महीने अपनी संपत्ति का बड़ा हिस्सा समाजसेवा के कार्यों के लिए दान किया था, जिससे उनकी नेटवर्थ (Biill Gates Networth) एक झटके में काफी कम हो गई थी. दूसरी ओर अडानी की कंपनियों ने शेयर बाजार को मात देते हुए लगातार अच्छा परफॉर्म किया है, जिससे उनकी नेटवर्थ बढ़ी है. अडानी ने इस साल फरवरी में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (RIL Chairman Mukesh Ambani) को पीछे छोड़कर भारत के साथ-साथ एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति होने का खिताब अपने नाम दर्ज किया था. इसी साल अप्रैल में पहली बार अडानी की नेटवर्थ 100 बिलियन डॉलर के पार निकली थी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें