scorecardresearch
 

गौतम अडानी, नीता अंबानी, बिड़ला टॉप 100 परोपकारी लीडर्स में शामिल, इंडियास्पोरा ने जारी की लिस्ट

अडानी ग्रुप के सीईओ गौतम अडानी, रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष व संस्थापक नीता अंबानी और आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला उन 100 भारतीयों में शामिल हैं, जो अपनी परोपकारी एक्टीविटीज के लिए जाने जाते हैं.

गौतम अडानी, नीता अंबानी और कुमार मंगलम बिड़ला गौतम अडानी, नीता अंबानी और कुमार मंगलम बिड़ला
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यूएस-आधारित इंडियास्पोरा ने तैयार की है लिस्ट
  • इस लिस्ट में नीता अंबानी, गौतम अडानी 100 परोपकारी लीडर्स में शामिल

अडानी ग्रुप के सीईओ गौतम अडानी, रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष व संस्थापक नीता अंबानी और आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला उन 100 भारतीयों में शामिल हैं, जो अपनी परोपकारी एक्टीविटीज के लिए जाने जाते हैं. इस लिस्ट को यूएस-आधारित इंडियास्पोरा द्वारा नौ जूरी सदस्यों के मार्गदर्शन में तैयार किया गया है. इसको तैयार करने के दौरान प्रतिष्ठित स्टडीज, वैरिफाइड लिस्ट्स और सार्वजनिक रूप से साझा किए गए डॉक्यूमेंट्स सहित कई स्टडीज का इस्तेमाल भी किया गया है.

इस लिस्ट में अमेरिका के मोंटे आहूजा, अजय बांगा और मनोज भार्गव भी शामिल हैं. वहीं, कनाडा से सोनम अजमेरा, बॉब ढिल्लों और आदित्य झा को भी शामिल किया गया है. ब्रिटेन से मोहम्मद अमर्सी, मनोज बडाले और कुजिंदर बाहिया जैसे नामों को जगह मिली है.

लिस्ट में भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया जैसे महत्वपूर्ण भारतीय आबादी वाले देशों के परोपकारी लोगों को शामिल किया गया है. ये लोग स्वास्थ्य, पानी और स्वच्छता, कला एवं संस्कृति, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, रोजगार और खाद्य असुरक्षा जैसे मुद्दों को हल करने के लिए काम करते हैं.

इंडियास्पोरा के फाउंडर एमआर रंगास्वामी ने कहा, ''हमारे समुदाय के इतने सारे परोपकारी लोगों को देखना अविश्वसनीय रूप से प्रेरणादायक है, जिन्होंने अपनी सफलता का सोशल इम्पैक्ट में इस्तेमाल किया. ये लीडर्स उदारता के महत्व के उदाहरण के रूप में काम करते हैं हमें उन कई मुद्दों की याद दिलाई है, जिनपर ध्यान देने की जरूरत है. वहीं, विदेश मंत्रालय के अनुसार, दुनिया के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले तीन करोड़ से अधिक लोगों के साथ भारतीय विश्व स्तर पर सबसे बड़े प्रवासी हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×