scorecardresearch
 

Crypto करेंसी का बुलबुला फूटा, Bitcoin में इस साल आ सकती है गिरावट: रिपोर्ट

Bitcoin 2021 की शुरुआत में 33,000 डॉलर के आसपास था. पिछले साल इसमें काफी तेजी देखने को मिली थी और यह नवंबर में 69,000 डॉलर पर पहुंच गया था. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी में उसके बाद से काफी गिरावट आई है.

X
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Invesco की रिपोर्ट में जताया गया अनुमान
  • राजन भी Crypto को बता चुके हैं बबल

Cryptocurrency का बुलबुला फूट गया है और Bitcoin इस साल काफी नीचे आ सकता है. यूएस इंवेस्टमेंट कंपनी Invesco की एक रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है. इंवेस्टमेंट कंपनी ने ऐसे कुछ परिणाम को लेकर एक अनुमान लगाया है जो असंभव दिखता है लेकिन संभव हो सकता है.

यूएस इंवेस्टमेंट कंपनी के ग्लोबल हेड (असेट एलोकेशन) पॉल जैक्सन ने सोमवार को एक नोट में कहा, "Bitcoin की बड़े पैमाने पर मार्केटिंग 1929 में स्टॉक मार्केट क्रैश होने से पहले स्टॉक ब्रोकर्स की गतिविधियों की याद दिलाता है."

गिरावट को लेकर है यह अनुमान
जैक्सन ने कहा, "हमें लगता है कि यह अनुमान लगाना किसी तरह का अतिरेक है कि Bitcoin गिरकर इस साल 30,000 डॉलर के नीचे आ सकता है." उन्होंने कहा कि कम-से-कम इस बात की 30% संभावना है.   

2021 में आई थी जबरदस्त तेजी
Bitcoin 2021 की शुरुआत में 33,000 डॉलर के आसपास था. पिछले साल इसमें काफी तेजी देखने को मिली थी और यह नवंबर में 69,000 डॉलर पर पहुंच गया था. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी में उसके बाद से काफी गिरावट आई है और सोमवार को करीब 42,300 डॉलर के आसपास उस पर कारोबार हो रहा था. 

इस प्रकार आ सकती है गिरावट
जैक्सन ने Bitcoin को फाइनेंशियल माइनिया करार देते हुए कहा था कि इसमें जल्द गिरावट देखने को मिल सकती है. उन्होंने लिखा है कि किसी भी फाइनेंशियल माइनिया के पीक पर पहुंचने के बाद एक साल में उसमें आम तौर पर 45% तक की गिरावट देखने को मिलती है. उन्होंने कहा कि Bitcoin में भी इसी तरह का पैटर्न देखने को मिल सकता है. यह अक्टूबर तक गिरकर 34,000-37,000 डॉलर के आसपास आ सकता है. हालांकि, इसमें और गिरावट आ सकती है और यह 30,000 डॉलर के नीचे भी आ सकता है. हालांकि, इंवेस्टमेंट फर्म ने इस बात को लेकर आगाह किया कि उनका ये अनुमान पूरी तरह सही साबित हो, यह निश्चित तौर पर नहीं कहा जा सकता है.

राजन ने भी बताया था बुलबुला
आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने नवंबर में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) की तुलना अनरेगुलेटेड चिट-फंड से की थी. उन्होंने कहा था कि अगर किसी भी चीज की वैल्यू सिर्फ इस वजह से है कि आने वाले समय में वैल्यू बढ़ सकती है तो यह वास्तव में एक बबल (बुलबुला) है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें