scorecardresearch
 

कर लें Bitcoin को घर बैठे माइनिंग करने की तैयारी! Jack Dorsey की कंपनी बदलने वाली है क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार कंपनी के हार्डवेयर जेनरल मैनेजर Thomas Templeton ने बताया कि वो माइनिंग को हर तरीके से ज्यादा ज्यादा डिस्ट्रीब्यूटेड और एफिशिएंट बनाना चाहते हैं.

Jack Dorsey File Photo Jack Dorsey File Photo
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Block Bitcoin माइनिंग सिस्टम बना रही है
  • Twitter से Jack ने पिछले साल इस्तीफा दे दिया था

पेमेंट कंपनी Block Inc. Bitcoin माइनिंग सिस्टम बना रही है. इस पेमेंट कंपनी को पहले Square के नाम से जाना जाता था. अब ये Bitcoin माइनिंग सिस्टम बनाने के लिए टीम हायर कर रही है. इसको लेकर कंपनी के एग्जीक्यूटिव ने जानकारी दी. आपको बता दें इस कंपनी के CEO Jack Dorsey हैं. इन्होंने पिछले साल नंवबर में ट्विटर से इस्तीफा दे दिया था.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार कंपनी के हार्डवेयर जेनरल मैनेजर Thomas Templeton ने बताया कि वो माइनिंग को हर तरीके से ज्यादा ज्यादा डिस्ट्रीब्यूटेड और एफिशिएंट बनाना चाहते हैं. इसमें इसे खरीदने से लेकर सेटअप तक और मेंटेनेंस से लेकर माइनिंग तक शामिल हैं. 

उन्होंने बताया वो इसमें इसलिए इंटरेस्ट दिखा रहे हैं क्योंकि माइनिंग अब Bitcoin को क्रिएट करने से आगे बढ़ चुका है. इसे वो फ्यूचर में लॉन्ग-टर्म जरूरत के तौर पर देख रहे हैं जो पूरी तरीके से डिसेंट्रेलाइज्ड और परमिशनलेस हो. 

इस बारे में CEO Jack Dorsey ने ट्वीट के जरिए कन्फर्म कर दिया है. ये पहले ट्विटर के CEO रह चुके हैं. ट्वीट में बताया गया है कि माइनिंग ओपन तरीके से और कम्युनिटी के साथ होगा. ये टीम पावर कंजप्शन, माइनिंग इक्विपमेंट का एक्सेस और इससे होने वाले शोर को जैसी समस्या को ये खत्म करने की कोशिश करेगी. 

इसको आसान भाषा में ऐसे समझें Block Bitcoin को घर से माइन करना पॉसिबल बनाना चाह रहा है. जैक की कंपनी का ये प्रयास Dorsey की उस बात को लेकर है कि Bitcoin इंटरनेट की प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी हो सकती है. 

Twitter से उन्होंने पिछले साल नवंबर में इस्तीफा दे दिया था. जैक का मानना है कि क्रिप्टोकुरेंसी दुनिया भर में पैसे के मूवमेंट को बदल कर रख देगा. Block यूजर्स को Cash App के जरिए Bitcoin बेचने और खरीदने का एक्सेस देता है. 

कंपनी फिजिकल Bitcoin वॉलेट को भी तैयार कर रही है. इसने पिछले फरवरी में 170 मिलियन डॉलर वैल्यू की Bitcoin को अपना बैलेंस शीट मेंटेन करने के लिए खरीदी थी. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×