scorecardresearch
 

सस्ते हुए पेट्रोल और डीजल के भाव, चेक करें नई रेट लिस्ट

गुरुवार को, सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल, दोनों ईंधनों की कीमत में कमी की. दिल्ली में पेट्रोल घट कर 81.99 रुपये और डीजल 73.05 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है.

9 पैसे प्रति लीटर सस्ता है पेट्रोल 9 पैसे प्रति लीटर सस्ता है पेट्रोल
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कच्चे तेल की कीमतों में नरमी का रूख
  • 11 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है डीजल
  • पेट्रोल की कीमत में नौ पैसों की कटौती

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम घट गए हैं. सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन यानी गुरुवार को पेट्रोल 9 पैसे जबकि डीजल 11 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. इस कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 82 रुपये से कम हो गई है. इससे पहले, डीजल के दाम में बुधवार को लगातार दूसरे दिन स्थिरता बनी रही जबकि पेट्रोल के दाम में एक सितंबर के बाद से कोई बदलाव नहीं हुआ था.

चेक करें रेट लिस्ट

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल की कीमत क्रमश: 81.99 रुपये, 88.64 रुपये, 84.96 रुपये और 83.49 रुपये प्रति लीटर हो गई है. डीजल की बात करें तो कीमत क्रमश: 73.05 रुपये, 79.57 रुपये, 78.38 रुपये और 76.55 रुपये हो गई है.

कच्चे तेल में कटौती, मिलेगी राहत!
हालांकि कच्चे तेल के दाम में हालिया गिरावट के बाद तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दाम में आने वाले दिनों में कटौती कर सकती हैं. बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में इस महीने 15 से 16 फीसदी तक की गिरावट आ चुकी है. जानकारों के मुताबिक अगर कच्चे तेल के दाम में गिरावट का सिलसिला दो हफ्ते तक जारी रहा तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल एक से दो रुपये प्रति लीटर तक सस्ते हो सकते हैं.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 40 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया है, जोकि जून के बाद का सबसे निचला स्तर है. दरअसल, कोरोना का कहर दोबारा गहराने से दुनियाभर में आर्थिक गतिविधियों पर पड़ने वाले असर से तेल की खपत मांग में नरमी की आशंका के बीच कीमतों में गिरावट आई है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें