scorecardresearch
 

Twitter डील कैंसिल, Anand Mahindra बोले- Elon Musk 'बेटिकट यात्री'!

ट्विटर डील पर शुरू से ही संकट के बादल मंडरा रहे थे. कभी शेयरहोल्डर्स, कभी बॉट्स और सबसे ज्यादा खुद मस्क इस डील की टूटने की वजह बनते जा रहे थे. मस्क ने बॉट्स को लेकर पहले ही डील होल्ड कर दी थी. डील कैंसल होने के बाद Twitter मस्क पर कानूनी कार्रवाई की तैयारी में है.

X
आनंद महिंद्रा और एलन मस्क
आनंद महिंद्रा और एलन मस्क
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एलन मस्क को देना होगी पेनल्टी
  • ट्विटर आगे लड़ेगी कानूनी लड़ाई

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर खरीदने का प्लान कैंसल (Twitter Deal Cancel) कर दिया है. इसे लेकर अलग-अलग राय देखने को मिल रही है. इस बीच भारतीय उद्योगपति आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने एलन मस्क की तुलना रेलवे में सफर करने वाले 'बेटिकट यात्री' से की है.

एलन मस्क होते 'बेटिकट यात्री'
आनंद महिंद्रा ने ट्विटर (Anand Mahindra Twitter) डील कैंसल होने की खबर पर रिएक्शन देते हुए लिखा- अगर एलन किसी भारतीय ट्रेन से यात्रा कर रहे होते, तो टिकट कंडक्टर (TC) उन्हें 'बेटिकट यात्री' (TT-Ticketless Traveler) का लेबल देता. लेकिन अब TT का इस्तेमाल लोगों का ध्यान खींचने के लिए किसी खबर की हेडलाइन में भी हो सकता है जैसे ये वाला Twitter Tease.

आनंद महिंद्रा का ट्वीट
आनंद महिंद्रा का ट्वीट

अपने इस ट्वीट के साथ उन्होंने एएफपी की एक खबर को भी टैग किया है. ये खबर एलन मस्क और ट्विटर के बीच 3 महीने में परवान चढ़े प्यार और फिर तलाक की बात करती है.

ट्विटर डील हुई कैंसल
टेस्ला इंक के सीईओ (Tesla Inc. CEO Elon Musk) एलन मस्क ने 25 अप्रैल को 54.20 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदने का ऑफर रखा था. बाद में ये डील 44 बिलियन डॉलर पर जाकर सेटल हुई. अब एलन मस्क ने अपनी तरफ से इस डील को कैंसिल कर दिया है. एलन मस्क का कहना है कि ट्विटर ने डील एग्रीमेंट के कई प्रावधानों का उल्लंघन किया है, इसलिए वह इस डील से पीछे हट रहे हैं.

एलन मस्क के वकील का कहना है, 'Mr. Musk इस मर्जर को टर्मिनेट यानी रद्द कर रहे हैं. ऐसा वो इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि ट्विटर ने उनके साथ किए गए अग्रीमेंट्स को ब्रीच किया है. ट्विटर ने एलन मस्क के सामने गलत और मिसलीडिंग रिप्रेजेंटेशन किया है और मर्जर के दौरान एलन मस्क ने इस पर भरोसा किया था.'

ट्विटर लड़ेगी कानूनी लड़ाई
वहीं ट्विटर भी इस मामले में एलन मस्क के साथ दो-दो हाथ करने की तैयारी में दिख रही है. इस डील पर शुरू से ही संकट के बादल मंडरा रहे थे. कभी शेयरहोल्डर्स, कभी बॉट्स और सबसे ज्यादा खुद मस्क इस डील की टूटने की वजह बनते जा रहे थे. मस्क ने बॉट्स को लेकर पहले ही डील होल्ड कर दी थी. डील कैंसल होने के बाद Twitter मस्क पर कानूनी कार्रवाई की तैयारी में है.

ट्विटर के कर्मचारी मस्क के साथ डील को लेकर पहले से ही संशय में थे. एलॉन की कॉस्ट कटिंग, हेडकाउंट और कंटेंट मॉडरेशन घटाने जैसे फैसले को लेकर कर्मचारी खुश नहीं थे. इस डील की खास बात ये है कि इसके कैंसिल होने के बावजूद एलन मस्क को 1 बिलियन डॉलर यानी 1 अरब डॉलर की पेनाल्टी देनी होगी. अमेरिका में बड़ी डील से जुड़े नियमों के मुताबिक अगर Twitter या Elon Musk में से कोई भी इस डील से पीछे हटता, तो उसे दूसरी पार्टी को एक बिलियन डॉलर की पेनाल्टी देनी होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें