scorecardresearch
 

कौन हैं सुरेश प्रभु?

सुरेश प्रभु केंद्र की एनडीए सरकार में रेल मंत्री हैं. वह लंबे समय तक शिवसेना में रहे हैं. उन्हें मंत्री बनाने के लिए बीजेपी ने कैबिनेट विस्तार से ठीक पहले उन्हें पार्टी में शामिल किया था.

Suresh prabhu Suresh prabhu

सुरेश प्रभु केंद्र की एनडीए सरकार में रेल मंत्री हैं. वह लंबे समय तक शिवसेना में रहे हैं. उन्हें मंत्री बनाने के लिए बीजेपी ने कैबिनेट विस्तार से ठीक पहले 9 नवंबर 2014 को उन्हें पार्टी में शामिल किया था. उस दौरान महाराष्ट्र में गठबंधन को लेकर शिवसेना और बीजेपी के रिश्ते अच्छे नहीं थे. वह 1996 से महाराष्ट्र की राजापुर लोकसभा सीट से जीतते आ रहे हैं. प्रभु पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं और इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेट्स ऑफ इंडिया के सदस्य हैं. वह एनडीए सरकार के अलग-अलग कार्यकाल में केंद्रीय उद्योग मंत्री और पर्यावरण व वन मंत्री रह चुके हैं.

वह 1996 से महाराष्ट्र की राजापुर लोकसभा सीट से जीतते आ रहे हैं. सीए की परीक्षा में उनकी देश भर में 11वीं रैंक आई थी. फिलहाल वह बर्लिन की एक यूनिवर्सिटी से क्लाइमेट चेंज के विषय पर और मुंबई यूनिवर्सिटी से पब्लिक फाइनांस पर पीएचडी कर रहे हैं. वह कई प्रतिष्ठित सरकारी और अर्धसरकारी पदों पर रहे हैं. वह महाराष्ट्र स्टेट फाइनांस कमिशन के चेयरमैन भी रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें