scorecardresearch
 

Tesla Model X: करोड़ रुपये की इलेक्ट्रिक कार, देखें इसमें क्या है खास

Aaj Tak Tech In Barcelona Tesla Model X को MWC 2019 में शोकेस किया गया है. यहां जानें इस इलेक्ट्रिक कार में क्या कुछ है खास.

Tesla Model X Tesla Model X

बार्सिलोना में चल रहे मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के दौरान Tesla X का शोकेस किया गया है. यह इलेक्ट्रिक कार है और इस कंपनी के फाउंडर अमेरिकी कारोबारी एलोन मस्क हैं. ये कार काफ पॉपुलर है और फ्यूचर इलेक्ट्रिक व्हीकल का ही है.

आपको बतातें कि कैसी है ये कार..

ये पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार है और यह क्रॉस ओवर यूटिलिटी व्हीकल है. इसमें गल विंग्स डोर्स दिए गए हैं. ट्रेडिशनल डोर्स नहीं हैं. गल विंग्स यानी डोर्स ऊपर की तरफ खुलते हैं. इस कार में बैठते ही सबसे पहले हमारी नजर पड़ी इसमें लगे हुए बड़े स्क्रीन की तरफ, जो स्टीयरिंग के ठीक बगल में है.

इस बड़ी डिस्प्ले पर तमाम तरह की जानकारियां मिलती हैं. डोर्स की इनफॉर्मेशन्स से लेकर म्यूजिक सिस्टम कंट्रोल हर तरह की जानकारियां आपको यहां मिल जाएंगी. इसके अलावा अगर आप चाहें तो यहां से कंट्रोल भी कर सकते हैं. कई ड्राइविंग मोड है जिसमें एक ऑटो पायलट मोड भी है.

2016 में इस कार को दुनिया की 7वीं बेस्ट सेलिंग प्लग इन कार्स का अवॉर्ड भी दिया गया है. कंपनी के मुताबिक इसकी बिक्री लॉन्च से 2018 तक 1 लाख 66 हजार हुई है. कीमत की बात करें तो ये महंगी कार है और लिमिटेड तौर पर मिलती है. इसकी शुरुआती कीमत एक लाख 16 हजार यूरो है. इसे  भारतीय रुपये में तब्दील करें तो ये 90 लाख रुपये से ज्यादा होता है. यानी करोड़ों वाली कार है ये. हालांकि ये कीमत शुरुआती वेरिएंट की है जिसे आप बेस मॉडल भी कह सकते हैं. टॉप मॉडल के लिए आपको ज्यादा पैसे देने हो सकते हैं. भारत में कुछ लोगों के पास है, जिसे उन्होंने अमेरिका से इंपोर्ट कराया है. भारत में इसकी ऑफिशियल बिक्री नहीं होती है.

क्या है इस कार में खास

--- इसमें फैल्कन विंग रियर डोर्स लगें हैं जो ऊपर की तरफ खुलते हैं.

--- ड्राइवर के इस कार में बैठ कर जैसे ब्रेक पैडल पर टैप करेगा, दोनों दरवाजे खुद से बंद हो जाएंगे.

--- ऑटो समन मोड यूज करके आप इसे गराज से बाहर निकाल सकते हैं. इसके लिए स्मार्टफोन में ऐप की जरूरत होगी जिससे ये कनेक्ट होगी. हालांकि इस फीचर से ये कार तेढ़े रास्ते पर नहीं चलती. सीधे रास्ते पर इस फीचर का यूज किया जा सकता है.

--- हमने जैसा पहले बताया, इसमें ऑटो पायलट मोड भी है. इसके तहत ये खुद से ऐक्सेलेरेट करेगी और जरूरत पड़ने पर धीमी होगी और समय आने पर खुद से स्टॉप भी होगी.

--- इस कार में 17 इंच की बड़ी डिस्प्ले दी गई है जिसमें कंट्रोल सिस्टम दिए गए हैं. ये सेवन सीटर कार है और अंदर से काफी स्पेशियस है. सात लोग आराम से बैठ सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें