scorecardresearch
 

नई Maruti Suzuki Brezza में होंगी ये खूबियां, क्या नाम से हट जाएगा Vitara?

Vitara Brezza New Generation: मारुति सुजुकी नए साल की शुरुआत दो लॉन्चिंग के साथ करने जा रही है, इनमें विटारा ब्रेजा का अपडेटेड वर्जन भी शामिल है. कंपनी इसके नाम से विटारा हटाने जा रही है.

न्यू मारुति ब्रेजा की स्पाई इमेज न्यू मारुति ब्रेजा की स्पाई इमेज
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लॉन्चिंग की तैयारी में है मारुति
  • विटारा ब्रेजा के अपडेटेड वर्जन का बदल जाएगा नाम

घरेलू बाजार (Domestic Car Market) में हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) आक्रामक रवैया अपनाने जा रही है. कंपनी तेजी से बढ़ते एसयूवी सेगमेंट (SUV Segment) में भी पैर पसारने के लिए नए प्रॉडक्ट लॉन्च (New Product Launching) करने की तैयारी में है. इस योजना के तहत कंपनी कुछ नए वाहनों की लॉन्चिंग के साथ ही कई पुराने मॉडलों का नया वर्जन ला रही है. इसकी शुरुआत मारुति एक्सएल6 (Maruti XL6) के अपडेटेड वर्जन और न्यू जेनरेशन विटारा ब्रेजा (New Generation Vitara Brezza) के साथ होने जा रही है.

Vitara हटने के बाद यह होगा नया नाम

मारुति सुजुकी नए साल की शुरुआत मारुति एक्सएल6 के अपडेटेड वर्जन और न्यू जेनरेशन विटारा ब्रेजा की लॉन्चिंग से करने की तैयारी में है. मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो विटारा ब्रेजा न्यू जेनरेशन (Vitara Brezza New Generation) में कंपनी डिजाइन (Design) से लेकर फीचर (Feature) तक कई बड़े बदलाव करने वाली है. इनके अलावा कंपनी नए वर्जन के नाम में भी बदलाव कर रही है. इसके नेमप्लेट (Nameplate) से विटारा (Vitara) को हटाया जा सकता है और न्यू 2022 मारुति ब्रेजा (New 2022 Maruti Brezza) नाम दिया जा सकता है.

आधिकारिक तौर पर नहीं दी गई है जानकारी

अभी कंपनी ने आधिकारिक तौर पर नई ब्रेजा के डिजाइन या फीचर के बारे में कुछ नहीं कहा है, लेकिन स्पाई इमेजेज से काफी जानकारियां सामने आ रही हैं. चल रही खबरों के अनुसार, इस कॉम्पैक्ट एसयूवी (Compact SUV) में कंपनी 10 बड़े बदलाव करने जा रही है, जो इस प्रकार हैं:

फैक्ट्री फिटेड इलेक्ट्रॉनिक सनरूफ

मारुति सुजुकी के इस अपडेट में सबसे खास बात फैक्ट्री फिटेड सनरूफ (Factory Fitted Electronic Sunroof)  है. कहा जा रहा है कि न्यू 2022 मारुति ब्रेजा में फैक्ट्री फिटेड इलेक्ट्रॉनिक सनरूफ दिया जा सकता है. यदि ऐसा हुआ तो न्यू मारुति ब्रेजा यह फीचर पाने वाला मारुति सुजकी का पहला मॉडल होगा. अभी तक मारुति सुजुकी के किसी मॉडल में फैक्ट्री फिटेड इलेक्ट्रॉनिक सनरूफ नहीं है.

360 डिग्री कैमरा

भारतीय बाजार में ब्रेजा को सबसे अधिक कंपटीशन किआ सोनेट (Kia Sonet) से मिलता है. ब्रेजा के नए अपडेटेड वर्जन में किआ सोनेट की तरह 360 डिग्री कैमरा की सुविधा मिल सकती है. इससे ड्राइवर को कार के चारों ओर का रियल-टाइम व्यू (Real Time View) मिल सकेगा. इस फीचर के जुड़ने से बाजार में ब्रेजा की मांग और पोजिशन दोनों सुधरने की उम्मीद है.

इंफोटेनमेंट और एंटरटेनमेंट

मारुति ब्रेजा के नए वर्जन में इंफोटेनमेंट (Infotainment) और एंटरटेनमेंट (Entertainment) के मोर्चे पर कई अपडेट देखने को मिल सकते हैं. कंपनी इसमें 7.0 इंच का बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट देने जा रही है, जो एंड्रॉयड ऑटो (Andriod Auto) से सपोर्टेड होगा और वॉयस कमांड (Voice Command) पर काम कर सकेगा. इसके साथ ही यह एपल कारप्ले (Apple Carplay) सपोर्टेड भी होगा. इसमें सेडान सिआज (Sedan Ciaz) की तरह न्यू इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर (New Instrument Cluster) दिए जाने के भी अनुमान हैं.

वायरलेस चार्जिंग और कनेक्टेड कार टेक

कुछ रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि न्यू मारुति ब्रेजा में वायरलेस चार्जिंग (Wireless Charging) की फैसिलिटी भी मिल सकती है. इसमें रिमोट इंजन स्टार्ट/स्टॉप, हेडलैम्प कंट्रोल और क्लाइमेट कंट्रोल के साथ कनेक्टेड कार टेक (Connected Car Tech) भी मिल सकता है. इसके ऑटोमैटिक वैरिएंट में पैडल शिफ्टर दिए जाने के अनुमान हैं. इस वर्जन में हाइब्रिड टेक के साथ Safety के बेहतर फीचर दिए जा सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×