scorecardresearch
 

Creta को टक्कर देने आ रही Toyota की कार, हो सकता है ये नाम

Toyota और Maruti Suzuki India मिलकर एक कॉम्पैक्ट एसयूवी पर काम कर रहे हैं. दोनों कंपनियों की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी एक ही प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होंगी, लेकिन दोनों गाड़ियों का लुक और एक्सटीरियर बेहद अलग होगा.

X
Creta को टक्कर देने आ रही Toyota की कार (File Photo: PTI) Creta को टक्कर देने आ रही Toyota की कार (File Photo: PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जून में आ सकती है ये नई एसयूवी
  • होगी सबसे ज्यादा माइलेज वाली SUV

मार्केट में कॉम्पैक्ट एसयूवी के बढ़ते चलन को देखते हुए अब सभी कंपनियां इस सेगमेंट में अपनी कार उतार रही हैं. Toyota Kirloskar Motor ने भी Hyundai Creta को टक्कर देने की तैयारी कर ली है और इसके लिए एक नया नाम भी रजिस्टर कराया है.

Toyota और Maruti Suzuki India मिलकर एक कॉम्पैक्ट एसयूवी पर काम कर रही हैं. दोनों कंपनियों की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी एक ही प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होंगी, लेकिन दोनों गाड़ियों का लुक और एक्सटीरियर बेहद अलग होगा. अभी दोनों कंपनियां कोलेब्रेशन में Vitara Brezza और Baleno बनाती हैं, जहां मारुति की इन गाड़ियों को Toyota री-ब्रांडिंग करके Urban Cruiser और Glanza के नाम से सेल करती है. 

कोड नेम से नए नाम तक
मारुति की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी का कोडनेम YFG है और टोयोटा ने इसका कोडनेम D22 रखा है. अब खबर है कि Toyota ने अपनी इस नई एसयूवी के लिए HyRyder नाम रजिस्टर कराया है. यानी Creta को टक्कर देने आ रही इस कार का नाम Toyota HyRyder हो सकता है. वैसे कंपनी ने एक और नाम Innova HyCross भी रजिस्टर कराया है.

जून में आ सकती है नई एसयूवी
उम्मीद की जा रही है कि मारुति और टोयोटा इस कार की पहली झलक अगले महीने ही दुनिया को दिखा दें, जबकि इसकी ऑफिशियल मार्केट लॉन्च अगस्त में की जाए.
अगर ऐसा हुआ तो दोनों कंपनियां इस साल दिवाली सीजन पर इन गाड़ियों को अच्छी मार्केटिंग कर सकती हैं और संभवतया लोगों को तब तक इन गाड़ियों की डिलीवरी भी मिलनी शुरू हो जाए.

देगी सबसे ज्यादा माइलेज 
इस नई कॉम्पैक्ट एसयूवी का माइलेज बाजार में सबसे ज्यादा हो सकता है, क्योंकि Toyota इसमें अपनी सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर सकती है. Toyota ने हाल में अपनी पूरी मार्केटिंग 'हम हैं हाइब्रिड' पर शिफ्ट की है. कंपनी अपनी सभी गाड़ियों में इस टेक्नोलॉजी को प्रमोट कर रही है. इससे गाड़ियों का माइलेज बढ़ाने में जबरदस्त मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें