scorecardresearch
 

कुछ ही महीनों में भारत में मिलने लगेंगी टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारें! नितिन गडकरी ने की पुष्टि

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने अक्टूबर में एक ट्वीट में कहा था कि उनकी कंपनी 2021 में भारतीय बाजार में प्रवेश करेगी. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी सोमवार को इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि टेस्ला अगले साल भारत में अपना कामकाज शुरू करेगी.

भारत में मिलेंगी टेस्ला की कारें (फोटो: @Tesla) भारत में मिलेंगी टेस्ला की कारें (फोटो: @Tesla)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अगले साल में मिलने लगेंगी टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारें
  • केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने की इसकी पुष्टि
  • टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों का है इंतजार

टेस्ला (Tesla) की इलेक्ट्रिक कारें अगले साल यानी 2021 में ही भारत की सड़कों पर दौड़ती दिखाई देंगी. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि टेस्ला अगले साल भारत में अपना कामकाज शुरू करेगी. इन कारों की बुकिंग कुछ ही हफ्तों में शुरू हो सकती है. 

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने अक्टूबर में एक ट्वीट में कहा था कि उनकी कंपनी 2021 में भारतीय बाजार में प्रवेश करेगी. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी सोमवार को इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि टेस्ला अगले साल भारत में अपना कामकाज शुरू करेगी. कंपनी भारत में मांग के आधार पर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने की संभावना तलाशेगी. 

गौरतलब है कि भारत के करीब 8 लाख करोड़ रुपये के कच्चे तेल आयात के बजट में कमी लाने के लिए नितिन गडकरी लगातार ग्रीन फ्यूल और इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने की बात कर कर रहे हैं. सरकार हर पेट्रोल पंप पर एक इलेक्ट्रिक चार्जिंग कियोस्क लगाने की तैयारी कर रही है. 

इसे देखें: आजतक LIVE TV 

बुकिंग कुछ ही हफ्तों में

कंपनी जून 2021 में भारतीय बाजार में उतर सकती है. कंपनी भारत में मॉडल 3 को लॉन्च कर सकती है और उसके लिए बुकिंग कुछ ही हफ्तों में शुरू होने की उम्मीद है. 

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने अक्टूबर में एक ट्वीट में कहा था कि उनकी कंपनी 2021 में भारतीय बाजार में प्रवेश करेगी. मस्क ने एक ट्वीट के जवाब में कहा था कि निश्चित रूप से उनकी कंपनी अगले साल भारत में दस्तक देगी.

गडकरी ने कही ये बात 

एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, ‘अमेरिका की वाहन क्षेत्र की दिग्गज कंपनी टेस्ला अगले साल से भारत में अपनी कारों के लिए वितरण केंद्र खोलेगी. मांग के आधार पर कंपनी यहां अपना मैन्युफैक्चरिंग कारखाना लगाने पर भी विचार करेगी. भारत में अगले पांच साल में दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक वाहन उत्पादक बनने की क्षमता है.' 

कितनी हो सकती है कीमत 

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार टेस्ला अपनी कार के 'Model 3' को ही भारतीय बाज़ार में उतार सकती है. इसके अंदर 60Kwh की Lithium ion बैटरी पैक दिया गया है. वहीं गाड़ी की टॉप स्पीड 162mph है. यह कार 0-60km की रफ्तार 3.1 सेकेंड्स में पकड़ सकती है. इसकी कीमत करीब 55 लाख रुपये हो सकती है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें