scorecardresearch
 

चिप संकट से मारुति-हुंडई को तगड़ा झटका, टाटा की कारें खूब बिकीं

चिप (Chip) संकट के बावजूद अक्टूबर महीने में टाटा मोटर्स (Tata Motors) की बिक्री बढ़ी है. कंपनी ने बताया कि अक्टूबर महीने में उसने कुल 33,925 यात्री वाहनों की बिक्री की.

X
टाटा की कारों की बढ़ती डिमांड टाटा की कारों की बढ़ती डिमांड
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मारुति सुजुकी की अक्टूबर में बिक्री 33 फीसदी घटी
  • अक्टूबर में टाटा इलेक्ट्रिक की कुल 1586 कारें बिकीं

चिप (Chip) संकट के बावजूद अक्टूबर महीने में टाटा मोटर्स (Tata Motors) की बिक्री बढ़ी है. कंपनी ने बताया कि अक्टूबर महीने में उसने कुल 33,925 यात्री वाहनों की बिक्री की. सालाना आधार पर टाटा की कारों की बिक्री 44 फीसदी बढ़ी है, जबकि महीने दर महीने के आधार पर बिक्री में 33 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. 

वहीं, देश में सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की अक्टूबर में सालाना आधार पर बिक्री 33 फीसदी घटी है, जबकि हुंडई (Hyundai) की बिक्री में 35 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. 

इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री में भारी इजाफा

दरअसल, टाटा की कारों की बिक्री में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. महीने-दर-महीने के आधार पर अक्टूबर में टाटा की इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री भी बढ़ी है. 

अक्टूबर महीने में टाटा की कुल 33,925 कारें बिकीं, जिसमें 1586 इलेक्ट्रिक कारें हैं. इसके पहले सितंबर महीने में टाटा की 1087 इलेक्ट्रिक कारें बिकी थीं. जबकि सितंबर-2021 में टाटा की कुल 25,730 कारें बिकी थीं. वहीं पिछले साल अक्टूबर में कंपनी कुल 23,617 कारें बेचने में सफल रही थीं.

साल दर साल के आधार पर अक्टूबर में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री में तिगुनी से ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज की गई. अक्टूबर-2020 में टाटा की कुल 422 इलेक्ट्रिक कारें बिकी थीं, जबकि अक्टूबर 2021 में टाटा इलेक्ट्रिक की कुल 1586 कारें बिकीं. टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक की बिक्री लगातार बढ़ रही है.  

टाटा पंच की खूब बुकिंग
  
वहीं टाटा की नई कार पंच (Tata Punch) पिछले महीने ही लॉन्च हुई है. कंपनी का कहना है कि टाटा पंच की बुकिंग उम्मीद से ज्यादा मिली है. टाटा पंच ईवी (Tata Punch EV) अभी कॉन्सेप्ट स्टेज में है, यानी सबकुछ सही रहा तो आने वाले दिनों में टाटा की कई और इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च होंगी. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें