scorecardresearch
 

Okinawa Okhi90 Launch: लॉन्च हुआ ओकिनावा का हाई-स्पीड Okhi90 इलेक्ट्रिक स्कूटर; Ola-Ather से इतना सस्ता

इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली कंपनी ओकिनावा ऑटोटेक ने अपना पहला हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर Okinawa Okhi90 लॉन्च कर दिया है. मार्केट में ये स्कूटर Ola S1 और Ather 450X जैसे कई पॉपुलर इलेक्ट्रिक स्कूटर को टक्कर देगा.

X
Okinawa Okhi90 इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च Okinawa Okhi90 इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सिंगल चार्ज में दे 160 किमी तक की रेंज
  • पहली बार किसी ई-स्कूटर में 16 इंच के टायर
  • सिर्फ 1 घंटे में हो जाए 80% चार्ज

ईवी स्टार्टअप कंपनी ओकिनावा ऑटोटेक (Okinawa Autotech) ने गुरुवार को हाईस्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर Okinawa Okhi90 लॉन्च कर दिया. कंपनी ने इस स्कूटर की कीमत को काफी कॉम्पिटिव रखा है जो मार्केट में पहले से मौजूद अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर को तगड़ी चुनौती देगा.

Ola और Ather से इतना सस्ता
ओकिनावा ने हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में तेजी से बढ़ रही डिमांड कैप्चर करने के लिए अपना Okinawa Okhi90 लॉन्च किया है. इस सेगमेंट (High Speed Electric Scooter in India) में ओला इलेक्ट्रिक और एथर एनर्जी के स्कूटर का अच्छा दबदबा है. इसलिए कंपनी ने इसकी Okinawa Okhi90 की कीमत 1,21,866 रुपये रखी है. जबकि Ola S1 Pro की कीमत 1.29 लाख रुपये और Ather 450 Plus की प्राइस 1.31 लाख रुपये से शुरू होती है.

160 किमी तक की रेंज
इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में खास बात ये है कि ये सिंगल चार्ज में 160 किमी तक जाती है. इसकी टॉप-स्पीड 80 से 90 किमी प्रति घंटा तक है. कंपनी ने इसके पिक-अप को भी शानदार बनाया है और ये स्कूटर महज 10 सेकेंड में 0 से 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है.

16 इंच के एलॉय व्हील
कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 16 इंच के एलॉय व्हील दिए हैं. कंपनी का दावा है कि देश में पहली बार किसी इलेक्ट्रिक स्कूटर में इतने बड़े टायर दिए गए हैं. इतना ही इसमें आगे और पीछे दोनों तरफ डिस्क ब्रेक दिए गए हैं. साथ ही इसमें एलईडी हैडलैंप, एलईडी टेल लाइट और एलईडी डीआरएल दी गई हैं. ये स्कूटर ऐप से कनेक्ट हो जाता है और कई कनेक्टेड फीचर्स को सपोर्ट करता है. इसमें टर्न बाई टर्न नेविगेशन का फीचर भी है. साथ ही इसमें क्रोम प्लेटेड रियर व्यू मिरर दिए गए हैं जो इसे थोड़ा सा क्लासी लुक देते हैं. इसमें मल्टीकलर डिजिटल स्पीडोमीटर है. इसकी सीट हाइट 900mm जबकि व्हीलबेस 1520mm है.

बैटरी लॉक से एक्स्ट्रा सेफ्टी
Okinawa Okhi90 में कंपनी ने बैटरी की एक्स्ट्रा सेफ्टी के लिए इसमें बैटरी लॉक दिया है. कस्टमर्स की सुविधा के लिए इसमें रिमूवेबल बैटरी दी गई है. ये बैटरी 3.6 kWh की है. 80% बैटरी सिर्फ 1 घंटे में चार्ज होती है. जबकि 100% बैटरी चार्ज होने में 3 से 4 घंटे लगते हैं. इस स्कूटर में 40 लीटर का बूट स्पेस है और ये 250 किलोग्राम तक की कैपेसिटी को हैंडल कर सकता है.

4 रंग में आएगा ये स्कूटर
Okinawa Okhi90 इलेक्ट्रिक स्कूटर को कंपनी ने 4 रंग में लॉन्च किया है. ये रंग Glossy Wine Red, Glossy Pearl White, Glossy Ash Grey और Glossy Jewellery Blue हैं. मार्केट में  Ola S1 Pro और Ather 450 Plus के अलावा ये Bajaj Chetak और TVS iQube को भी कड़ी चुनौती देगा. Okinawa Okhi90 पर कंपनी 3 साल की वारंटी देगी.

ये भी पढ़ें: 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें