scorecardresearch
 

Nitin Gadkari ने लॉन्च की धुएं की जगह पानी छोड़ने वाली ये कार, एक बार में दौड़े 650km तक

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने आज बुधवार को देश की पहली ग्रीन हाइड्रोजन बेस्ड एडवांस फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल (FCEV) लॉन्च कर दी. इस कार की खास बात ये है कि इसके साइलेंसर से धुंए की जगह पानी निकलता है. पढ़ें पूरी खबर...

X
नितिन गडकरी ने लॉन्च की Toyota Mirai (Photo: PIB) नितिन गडकरी ने लॉन्च की Toyota Mirai (Photo: PIB)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Toyota ने बनाई देश की पहली ऐसी कार
  • गडकरी खुद करेंगे ये कार इस्तेमाल
  • 5 मिनट में दोबारा हो जाए ‘री-चार्ज’

सोचिए कैसा हो कि आपकी कार के साइलेंसर से धुएं की जगह पानी निकले, जी हां अब ये सच है. खुद केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Transport Minister Nitin Gadkari) ने देश की पहली ऐसी कार लॉन्च की है. 

टोयोटा (Toyota Kirloskar Motor) की Toyota Mirai नितिन गडकरी ने लॉन्च की. ये देश की पहली ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल (India's First Green Hydrogen Based FCEV) है. इस इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) में हाइड्रोजन से चार्ज होने वाला बैटरी पैक है.

धुंए की जगह छोड़े पानी

पीटीआई की खबर के मुताबिक, इसकी लॉन्चिंग के मौके पर नितिन गडकरी ने कहा कि शून्य उत्सर्जन (गाड़ियों से होने वाला प्रदूषण) के लिए ये सबसे अच्छा समाधान है. ये पूरी तरह से पर्यावरण अनुकूल है. इस तरह की गाड़ियों के साइलेंसर से पानी के अलावा और कोई उत्सर्जन नहीं होता है. गडकरी ने कहा कि ग्रीन हाइड्रोजन को बहुतायत में मिलने वाले बायोमास और रीन्यूएबल एनर्जी से जेनरेट किया जा सकता है. गडकरी पहले ही इस कार को खुद इस्तेमाल करने की बात भी कह चुके हैं.

5 मिनट में हो जाए ‘री-चार्ज’

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर का दावा है कि टोयोटा मिराई (Toyota Mirai) सिंगल चार्ज में 650 किमी तक जा सकती है. वहीं इसमें फिर से ईंधन भरने में सिर्फ 5 मिनट का वक्त लगता है. जापानी भाषा के ‘मिराई’ शब्द का मतलब ‘भविष्य’ होता है. Toyota Mirai भी फ्यूचर की कार है.

टोयोटा इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) के साथ मिलकर दुनिया की इस एडवांस FCEV का भारतीय सड़कों और मौसमी परिस्थितियों में परीक्षण कर रही है. कंपनी ने सबसे पहले इस कार को 2014 में दुनिया में पेश किया था. अब इसका सेकेंड जेनरेशन लाया गया है और इसकी रेंज पहले से 30% बढ़ी है. वहीं इसकी स्टाइलिंग और हैंडलिंग भी बेहतर हुई है.

ये भी पढ़ें:  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें