scorecardresearch
 

मार्केट में जल्द दिख सकती है Sony की इलेक्ट्रिक कार! EV सेक्टर में पांव जमाने की तैयारी

टीवी और कैमरा सेगमेंट में दुनिया के सबसे पॉपुलर ब्रांड में से एक Sony अब इलेक्ट्रिक गाड़ियां भी बनाएगा. कंपनी ने इसके लिए Honda Motor के साथ एक एलायंस बनाया है.

X
सोनी की इलेक्ट्रिक कार का प्रोटोटाइप (File Photo : Reuters)
सोनी की इलेक्ट्रिक कार का प्रोटोटाइप (File Photo : Reuters)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सोनी ने जनवरी में दिखाए थे प्रोटोटाइप
  • Honda करेगी गाड़ियाें की मैन्युफैक्चरिंग

आपने मार्केट में Sony के टीवी (TV), हेडफोन (Headphones) या कैमरा (Camera) को जरूर देखा होगा. जल्द ही आपको अगर इस ब्रांड की इलेक्ट्रिक कार दिख जाए तो चौंकिएगा मत, दरअसल कंपनी होंडा मोटर्स (Honda Motors) के साथ मिलकर अब इलेक्ट्रिक गाड़ियां बनाएगी और बेचेगी. इसके लिए दोनों कंपनी ने एक अलायंस किया है.

2025 तक आएगी पहली कार

Sony का कहना है कि दोनों कंपनियां मिलकर जो इलेक्ट्रिक गाड़ियां बनाएंगी, उसका पहला मॉडल 2025 तक बाजार में आ जाएगा. इसमें गाड़ी की मैन्युफैक्चरिंग का काम होंडा देखेगी, जबकि मोबिलिटी सर्विस प्लेटफॉर्म सोनी बनाएगी. 

सोनी अन्य टेक्नोलॉजी पार्टनर के साथ भी मिल कर काम करने का प्लान कर रही है जो किसी EV को सिर्फ गाड़ी तक नहीं बल्कि एंटरटेनमेंट सोर्स के तौर पर भी डेवलप करने में मदद कर सके. कंपनी ने इस साल की शुरुआत में CES 2022 में अपने इलेक्ट्रिक एसयूवी प्रोटोटाइप Vision-S 02 और इलेक्ट्रिक सेडान  Vision-S 01 को शोकेस किया था.

इस साल जनवरी में Sony Group Corporation के चेयरमैन, प्रेसीडेंट और सीईओ केनिचिरो योशिदा ने एक नई कंपनी Sony Mobility बनाने की घोषणा की थी. नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां Honda के साथ इसी जॉइंट वेंचर में बनाई जाएंगी. इसके अलावा सोनी की कोशिश ऑटोमोटिव सेक्टर में और संभावनाएं तलाशने के लिए एपल, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स और फॉक्सऑन के साथ हाथ मिलाने की भी है.

Honda का कहना है कि सोनी और उसमें कई समानताएं हैं. इसलिए जो नई गाड़ी होगी वो इनोवेशन के मामले में सबसे आगे होगी.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें