scorecardresearch
 

Car Tax Slab: 3 लाख की ऑल्टो खरीदने वाला कितना देता है टैक्स, जानकार हैरान मत होइएगा!

अगर आप मारुति ऑल्टो के बेस मॉडल खरीदते हैं तो दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 3,25,000 रुपये है, और ऑन रोड कीमत (On-Road Price) 3,60,379 रुपये है. आइए आपको बताते हैं, जब आप सबसे सस्ती कार यानी मारुति सुजुकी ऑल्टो खरीदते हैं तो कितने रुपये टैक्स के रूप में भुगतान करते हैं.

X
मारुति सुजुकी ऑल्टो पर टैक्स का गणित
मारुति सुजुकी ऑल्टो पर टैक्स का गणित
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली में Maruti Suzuki Alto की शुरुआती कीमत 3.25 लाख रुपये
  • मारुति ऑल्टो पर एक फीसदी सेस का भी प्रावधान

आज भी देश में मिडिल क्लास फैमिली (Middle Class Family) के लिए पहली कार के तौर पहली पसंद मारुति सुजुकी ऑल्टो (Maruti Suzuki Alto) होती है. खासकर ग्रामीण इलाकों में मारुति सुजुकी ऑल्टो की मजबूत पकड़ है. पिछले कुछ वर्षों में इस सेगमेंट में कई गाड़ियां लॉन्च हुईं. जिससे ग्राहकों को कई विकल्प मिल गए हैं.

भारतीय कार बाजार में मारुति सुजुकी ऑल्टो का मुकाबला रेनॉ क्विड (Renault Kwid), हुंडई सैंट्रो (Hyundai Santro), टाटा टियागो (Tata Tiago) और डैटसन गो (Datsun Go) से है. इन सभी कारों शुरुआती कीमत 5 लाख रुपये से भी कम है. 

आंकड़ों को देखें तो इन सबमें सबसे ज्यादा बिक्री मारुति सुजुकी ऑल्टो की होती है. यह कार लगातार बेस्ट सेलिंग की लिस्ट में टॉप-5 में बनी हुई है. इसके पीछे इसकी खूबियां हैं. एक तो माइलेज बेहतर मिलती है, साथ ही यह लो मेंटेंनेस कार (Low Maintenance Car) है. पूरे देश में आसानी से इसके सर्विस सेंटर मिल जाते हैं.

टैक्स का गणित

मारुति सुजुकी ऑल्टो के बेस मॉडल को आप केवल 3,60,379 रुपये में घर ला सकते हैं. दिल्ली में Maruti Suzuki Alto की कीमत (Ex-Showroom) 3,25,000 रुपये से शुरू होती है, और टॉप मॉडल की कीमत 4.95 लाख रुपये है.

अगर आप मारुति ऑल्टो के बेस मॉडल खरीदते हैं तो दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 3,25,000 रुपये है, और ऑन रोड कीमत (On-Road Price) 3,60,379 रुपये है. आइए आपको बताते हैं, जब आप सबसे सस्ती कार यानी मारुति सुजुकी ऑल्टो खरीदते हैं तो कितने रुपये टैक्स के रूप में भुगतान करते हैं.

टैक्स का खेल

जब आप टैक्स गणित को समझेंगे तो पता चलेगा कि कार की कीमत का एक बड़ा हिस्सा टैक्स के तौर पर होता है. जिसमें ग्राहकों को मुख्यतौर पर GST और रजिस्ट्रेशन फीस के रूप में भुगतान करना पड़ता है. सड़क और परिवहन मंत्रालय ने वाहनों के आकार और सेगमेंट के हिसाब से जीएसटी और Compensation Cess की दरें निर्धारित किया है. यानी जितनी बड़ी कार होगी, उतना ज्यादा टैक्स देना पड़ता है. लग्जरी कारों पर 50 फीसदी तक टैक्स वसूला जाता है. 

ऑल्टो पर 1 लाख से ज्यादा टैक्स

अगर बार मारुति सुजुकी ऑल्टो की करें तो इसकी दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत ₹3,25,000 रुपये है. इस कार पर 28 फीसदी जीएसटी (14% CGST+ 14% SGST) लगाया गया है, और 1 फीसदी Compensation Cess लगता है. इस तरह से टोटल 29 फीसदी टैक्स हो जाता है. इसे घटाने के बाद यानी बिना टैक्स Maruti Suzuki Alto की लागत 2,51,368 रुपये होगी जाती है. ऑल्टो के बेस मॉडल पर जीएसटी और सेस कुल 73,632 रुपये वसूला जा रहा है. 
 
इसके अलावा ग्राहक को रजिस्ट्रेशन फीस यानी पंजीकरण राशि का भुगतना करना पड़ता है. यह रिजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस (RTO) के हिसाब से निर्धारित होता है. दिल्ली में Maruti Suzuki Alto के Base Model पर रजिस्ट्रेशन फीस के रूप में 15,830 रुपये वसूला जाता है. इसके अलावा इंश्योरेंस (Insurance) के रूप में 17,549 रुपये चुकाने होते हैं. अन्य शुल्क के तौर पर 2000 रुपये लिया जाता है. 

अब टैक्स और इंश्योरेंस को अलग कर दें तो पाएंगे कि जिस ऑल्टो कार की ऑन रोड प्राइस 3,60,379 रुपये है. उसपर टैक्स और इंश्योरेंस के तौर 1,00,011 रुपये देने होते हैं. यानी ऑल्टो की कीमत पर 40 फीसदी से ज्यादा दूसरे खर्चे जुड़े होते हैं, जो ग्राहकों को भुगतान करना पड़ता है. 

Maruti Suzuki Alto (On Road Price) 
Ex-Showroom Price- 3,25,000 रुपये
RTO- 15,830 रुपये 
Insurance - 17,549 रुपये 
Other Tax (Fastag सहित)- 2000 रुपये 
-----------------------------------------
On-Road Price (Delhi)- 3,60,379 रुपये 


सभी टैक्स और इंश्योरेंस को हटा दें तो दिल्ली में ऑल्टो की शुरुआती कीमत केवल 2,51,368 रुपये है. इसपर अलग से 1 लाख 9 हजार रुपये टैक्स समेत दूसरे खर्चे जोड़े जाते हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें