scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

नई Maruti Ertiga से बेहतर हैं Kia Carens या Renault Triber? जानें किसमें कितना दम

Maruti Ertiga बेहतर या Kia Carens
  • 1/7

मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने अपनी 7-सीटर कार मारुति अर्टिगा का फेसलिफ्ट वजर्न लॉन्च (Maruti Ertiga facelift Launch) कर दिया है. मार्केट में इसे टक्कर देने के लिए Kia Carens और Renault Triber पहले से मौजूद हैं, जानें कौन-सी गाड़ी कितनी बेहतर है...

कैसे करें गाड़ियों को कंपेयर
  • 2/7

कैसे करें गाड़ियों को कंपेयर
मारुति अर्टिगा, किआ कारेन्स और रेनॉ ट्राइबर को आपस में कंपेयर करने से पहले ये बात जाननी जरूरी है कि जब भी गाड़ियों की आपस में तुलना की जाती है, तो सबसे अहम फैक्टर उनकी परफॉर्मेंस, कीमत, सेफ्टी, फीचर्स और माइलेज होता है. इसलिए हम सबसे पहले इन तीनों कारों के इंजन की बात करेंगे...
 

सबसे पहले इंजन की बात
  • 3/7

सबसे पहले इंजन की बात
Maruti Ertiga में कंपनी ने 1.5 लीटर का K15C इंजन दिया है. ये 101 hp की मैक्स पॉवर, 136 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. ये पेट्रोल और सीएनजी वैरिएंट में उपलब्ध है. वहीं Kia Carens दो पेट्रोल वैरिएंट और एक डीजल वैरिएंट में आती है. इसमें 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन, 1.4 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर का डीजल इंजन आता है. इसमें पेट्रोल इंजन 113 hp की मैक्स पॉवर और 144 Nm का पीक टॉर्क, टर्बो पेट्रोल इंजन 140 hp की पॉवर और 242 Nm का पीक टॉर्क और डीजल इंजन 113 hp की पॉवर और 250 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है. वहीं Renault Triber का 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन 71 hp की मैक्स पॉवर और 96 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है.

सेफ्टी में मिली है इतनी रेटिंग
  • 4/7

सेफ्टी में मिली है इतनी रेटिंग
आजकल कारों की सेफ्टी एक इंपोर्टेंट टॉक प्वॉइंट बनती जा रही है. इस मामले में  Kia Carens के पास थोड़ा अपर हैंड है, क्योंकि कंपनी इसमें स्टैंडर्ड के रूप में 6 एयरबैग देती है. जबकि Ertiga में 4 एयरबैग दिए गए हैं. वहीं Renault Triber में फिलहाल 2 एयरबैग आते हैं, लेकिन इनके भी बहंत जल्द बढ़कर कम से कम 4 होने की उम्मीद है. सेफ्टी रेटिंग के हिसाब से देखें तो कारेन्स और ट्राइबर को 4-स्टार रेटिंग मिली है, जबकि पुरानी अर्टिगा की रेटिंग 3-स्टार है, जो नई वाली में और बेहतर हो सकती है.

कीमत है सबसे इंपोर्टेंट फैक्टर
  • 5/7

कीमत है सबसे इंपोर्टेंट फैक्टर
Maruti Ertiga facelift को कंपनी ने 8.35 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया है. वहीं जब Kia Carens लॉन्च हुई थी तो इसकी कीमत 8.99 लाख रुपये थी जो अब बढ़कर 9.39 लाख रुपये हो गई. अगर आप कीमत देखकर गाड़ी खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो इस मामले में Renault Triber बाजी मार लेती है. इसकी शुरुआती कीमत 5.69 लाख रुपये है.

जानें माइलेज किसका ज्यादा
  • 6/7

जानें माइलेज किसका ज्यादा
अभी पेट्रोल और डीजल की कीमतें जिस तरह से आसमान पर बनी हुई हैं. उस दौर में गाड़ियों का माइलेज भी मायने रखता है. Maruti Ertiga का पेट्रोल वैरिएंट 20.51kmpl, सीएनजी वैरिएंट 26.50kmpl, Kia Carens का पेट्रोल वैरिएंट 15.7kmpl से 17kmpl और डीजल वैरिएंट 21.30kmpl का माइलेज देता है. वहीं Renault Triber लगभग 20 kmpl का माइलेज देती है.

फीचर्स में Kia Carens दमदार
  • 7/7

फीचर्स में Kia Carens दमदार
अगर इन तीनों गाड़ियों में फीचर्स की बात करें तो स्टैंडर्ड के तौर पर सबसे ज्यादा फीचर्स के साथ किआ कारेन्स आती है. साइज के मामले में ये मारुति अर्टिगा से बड़ी है. इसमें 10.25 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन है. लेकिन मारुति अर्टिगा भी कारेन्स को बराबर की टक्कर देती है. इसमें 7 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन है. 40 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स हैं. हिल होल्ड असिस्ट, एबीडी, रीयर पार्किंग कैमरा हैं. वहीं रेनो ट्राइबर का बेसिक मॉडल काफी बेसिक फीचर्स के साथ आता है. जबकि इसके वैरिएंट को आप जैसे-जैसे बढ़ाते जाएंगे आपको बेहतर फीचर्स मिलते जाएंगे.