scorecardresearch
 

लौटा LML स्कूटर, अबकी बार लाएगा Electric Scooter, देगा इनको टक्कर

देश में 80 और 90 के दशक का लोकप्रिय स्कूटर ब्रांड LML एक बार फिर बाजार में लौट रहा है. लेकिन इस बार LML इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेगा और कई बड़े ब्रांड को टक्कर देगा. पढ़ें पूरी खबर

90 के दशक में मशहूर था LML स्कूटर (File Photo) 90 के दशक में मशहूर था LML स्कूटर (File Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • LML Scooter को मिला है बड़ा निवेश
  • तेजी बढ़ रहा इलेक्ट्रिक स्कूटर का मार्केट
  • LML लॉन्च करेगा प्रीमियम सेगमेंट का स्कूटर

एक दौर में Bajaj Chetak को कड़ी चुनौती देने वाला LML स्कूटर फिर से बाजार में लौट रहा है. कानपुर के इस 2-व्हीलर ब्रांड ने अबकी बार इलेक्ट्रिक स्कूटर उतारने की योजना बनाई है. लॉन्च होने के बाद ये कई बड़े ब्रांड को टक्कर देगा.

LML को मिला है बड़ा निवेश

2000 के दशक तक स्कूटर और मोटरसाइकिल बेचने वाली कंपनी लोहिया मशीनरी लिमिटेड (LML) का कहना है कि उसे हाल में एक इन्वेस्टमेंट पार्टनर से बड़ा निवेश हासिल हुआ है. इसलिए कंपनी भारतीय बाजार में दोबारा दस्तक देने की तैयारी कर रही है. एक जमाने में LML का NV स्कूटर देश के मिडिल-क्लास घरों की पहचान हुआ करता था. तो वहीं उसकी Freedom मोटरसाइकिल को युवाओं के बीच खासा पसंद किया जाता था.

बढ़ रहा इलेक्ट्रिक स्कूटर का मार्केट

LML Electric के एमडी और सीईओ योगेश भाटिया का कहना है कि कंपनी बाजार में एक ऐसा प्रोडक्ट लॉन्च करेगी जो कई और कंपनियों के लिए चुनौती बनेगा. गौरतलब है कि देश में इलेक्ट्रिक स्कूटर का मार्केट तेजी से बढ़ रहा है. इसकी वजह देशभर में पेट्रोल की आसमान छूती कीमतें और इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर सरकार की ओर से दी जाने वाली भारी-भरकम सब्सिडी है. कई स्टार्टअप कंपनियों ने इसका फायदा उठाते हुए बाजार में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किए हैं. इसमें Ather, Simple Energy और Ola Electric का नाम शामिल है. वहीं कई पुराने खिलाड़ियों ने भी इस मार्केट में वापसी की है.

होगी इन ब्रांड से टक्कर

LML का दावा है कि उसका इलेक्ट्रिक स्कूटर प्रीमियम सेगमेंट का होगा. ऐसे में इस स्कूटर के बाजार में कई बड़े ब्रांड जैसे Ola S1 और Ola S1 Pro को कड़ी टक्कर देने की उम्मीद है. वहीं LML की पुरानी प्रतिद्वंदी कंपनी Bajaj ने भी अपने Chetak ब्रांड को इलेक्ट्रिक स्कूटर के तौर पर री-लॉन्च किया है तो एक बार फिर दोनों स्कूटर के बीच प्रतिस्पर्धा देखी जा सकती है. वहीं मैंदान में TVS जैसी दिग्गज 2-व्हीलर कंपनी का iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर भी है और Hero MotoCorp भी बहुत जल्द अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लाने वाली है.

ये भी पढ़ें:

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें