scorecardresearch
 

Hyundai लाएगी फ्यूचर की गाड़ियां; लागत में होंगी 50% कम, माइलेज देंगी दोगुना

Hyundai Motor Group भविष्य में ऐसी गाड़ियां लाएगी जो पूरी तरह से ना सिर्फ इको-फ्रेंडली होंगी. बल्कि इनकी लागत 50% तक कम होगी और माइलेज ये अभी की गाड़ियों से दोगुना देंगी. जानें इनके बारे में...

Hyundai लाएगी फ्यूचर की गाड़ियां Hyundai लाएगी फ्यूचर की गाड़ियां
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 2028 तक लाएगी हाइड्रोजन फ्यूल सेल वाला ट्रक
  • दिखाया खुद से चलने वाला हाइड्रोजन कंटेनर ट्रेलर
  • हाइड्रोजन से चलने वाली कॉन्सेप्ट स्पोर्ट कार भी दिखाई

दक्षिण कोरिया की Hyundai Motor कंपनी आने वाले सालों में ऐसी गाड़ियां लाएंगी जो लागत में 50% सस्ती होंगी. जबकि इसमें उपयोग की जाने वाली टेक्नोलॉजी मौजूदा इलेक्ट्रिक गाड़ियों से लगभग दोगुना माइलेज देगी.

पेश किया Hydrogen Vision

Hyundai Motor ने अपने Hydrogen Vision 2040 को पेश किया है. इसके तहत कंपनी आने वाले समय में हाइड्रोजन को फ्यूल के तौर पर इस्तेमाल करने वाली टेक्नोलॉजी पर काम करेगी. कंपनी की योजना 2023 तक 100kW और 200kW वैरिएशन में अगली पीढ़ी का फ्यूल-सेल सिस्टम लाने की है. ये लागत को 50% तक कम करेगा जिससे पूरी यूनिट का वॉल्यूम 30% तक कम होगा, जबकि इनका पॉवर आउटपुट लगभग दोगुना हो जाएगा. अगर ये सब प्लान के हिसाब से होता है तो Hyundai दुनिया की पहली ऐसी कंपनी होगी जो 2028 तक सभी कमर्शियल व्हीकल में फ्यूल-सेल सिस्टम ले आएगी.

ट्रक से लेकर स्पोर्ट्स कार तक चलेंगे हाइड्रोजन से

Hyundai की हाइड्रोजन स्ट्रैटेजी के हिसाब से फ्यूल-सेल सिस्टम पर बेस्ड मोबिलिटी सॉल्युशंस में ट्रक से लेकर हाई-परफॉर्मेंस स्पोर्ट कार तक होंगी. हाइड्रोजन फ्यूल-सेल टेक्नालॉजी में हाइड्रोजन और ऑक्सीजन के कॉम्बिनेशन से बिजली को कार के भीतर ही जेनरेट किया जाता है, जबकि लीथियम आयन बैटरी इलेक्ट्रिसिटी को स्टोर करती है.
 

दिखाया खुद से चलने वाला कंटेनर ट्रेलर

कंपनी ने एक Trailer Drone कॉन्सेप्ट ट्रक को भी दिखाया. ये एक हाइड्रोजन आधारित फ्यूल-सेल इलेक्ट्रिक कंटेनर ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम होगा, जो पूरी तरह से खुद-ब-खुद चलने में सक्षम होगा. वहीं सिंगल चार्ज में 1,000 किमी तक दौड़ सकेगा. 

Hyundai का Trailer Drone सिस्टम
Hyundai का Trailer Drone सिस्टम

Hyundai ने 1998 में अपना पहला फ्यूल-सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल (FCEV) पेश किया था. तभी से कंपनी हाइड्रोजन बेस्ड फ्यूल-सेल विकसित करने पर ध्यान दे रही है. वर्ष 2013 में कंपनी ने अपना Tucson FCEV पेश किया था जिसने बड़ी संख्या में इस पर बेस्ड वाहन बनाने के रास्ते खोले. 2020 में कंपनी ने दुनिया का पहला फ्यूल-सेल ट्रक XCIENT लॉन्च किया. अब कंपनी इसी पर बेस्ड एक ट्रैक्टर बनाने पर भी ध्यान दे रही है.

हाइड्रोजन से चलने वाली हाइब्रिड स्पोर्ट कार

Hyundai की कॉन्सेप्ट Vision FK
Hyundai की कॉन्सेप्ट Vision FK

Hyundai ने अपनी हाइड्रोजन स्ट्रैटजी में एक हाइड्रोजन से चलने वाली वाली कॉन्सेप्ट हाइब्रिड स्पोर्टकार भी पेश की है. इसका नाम Vision FK रखा गया है. ये कार 500kW तक की पावर जेनरेट करेगी. वहीं 4 सेकेंड से कम समय में 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेगी. सिंगल चार्ज में ये 600 किमी तक जा सकेगी.

ये भी पढ़ें:


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें