scorecardresearch
 

महंगे पेट्रोल का असर, इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिमांड में 220% की बंपर बढ़त!

पेट्रोल की आसमान छूती कीमतों ने आम आदमी का जीना मुहाल बनाया है. ऐसे में इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिमांड बढ़ रही है. सबसे बड़ी बात ये है कि सिर्फ बड़े शहरों में नहीं बल्कि छोटे शहरों में भी इनकी बंपर मांग है. पढ़ें पूरी खबर...

इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिमांड में 220% की बंपर बढ़त! (Representative Photo) इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिमांड में 220% की बंपर बढ़त! (Representative Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग में दिल्ली सबसे आगे
  • छोटे शहरों में इलेक्ट्रिक स्कूटर की खूब मांग

देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अभी भी नीचे आने का नाम नहीं ले रही हैं. पेट्रोल का भाव तो अधिकतर शहरों में 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर बना हुआ है. ऐसे में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बंपर डिमांड देखने को मिल रही है.

220% बढ़ी ई-स्कूटर की डिमांड

जस्ट डायल कंज्यूमर इनसाइट सर्वे के मुताबिक ई-स्कूटर (Electric Scooter) की डिमांड में टियर-1 शहरों में इस साल सालाना आधार पर 220.7% की बंपर बढ़त दर्ज की गई है. इलेक्ट्रिक कार के मामले में ये बढ़त 132.4% और और इलेक्ट्रिक बाइक के मामले में 115.5% है. वहीं इलेक्ट्रिक साइकिल का सेगमेंट भी पीछे नहीं है और इसकी मांग में  66.8% की बढ़त दर्ज की गई है.

छोटे शहरों में जबरदस्त मांग

आम तौर पर माना जाता है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर और अन्य इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए बड़े शहरों में ज्यादा बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप हो रहा है इसलिए वहीं मुख्य डिमांड होगी. लेकिन ऐसा नहीं है छोटे या टियर-2 शहरों में भी इलेक्ट्रिक स्कूटर की जबरदस्त मांग है. मैसूर, इंदौर, जयपुर, सूरत, आगरा, जोधपुर, सांगली, वडोदरा, नासिक और चंडीगढ़ इस लिहाज से बेहद आगे हैं.

EV की मांग में दिल्ली आगे

अब बात अगर हर तरह के इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) की जाए तो देश की राजधानी दिल्ली इसमें सबसे आगे है. टियर-1 या बड़े शहरों में ना सिर्फ इलेक्ट्रिक स्कूटर बल्कि इलेक्ट्रिक (Electric Cars) की भी सबसे ज्यादा मांग दिल्ली में देखी गई है. इसके बाद मुंबई, बेंगलुरू, अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे का नंबर आता है.

ये भी पढ़ें: 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें