scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

Maruti Alto से सस्ती मिलेगी ये इलेक्ट्रिक कार, SUV से कम नहीं फीचर्स, जुलाई में लॉन्चिंग

PMV EV1
  • 1/7

इलेक्ट्रिक गाड़ियों (Electric Vehicles) का बाजार दुनिया भर में तेजी पकड़ रहा है. डीजल-पेट्रोल पर निर्भरता कम करने और ग्रीन एनर्जी पर फोकस के कारण भारत में भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड बढ़ रही है. चाहे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स (Electric 2-Wheelers) हों या इलेक्ट्रिक कार (Electric Car), इनके कारोबार में कई नई कंपनियां भी उतर रही हैं. ऐसी ही एक नई कंपनी अगले महीने सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी में है, जिसके दाम मारुति सुजुकी ऑल्टो (Maruti Suzuki Alto) के आस-पास होंगे.

PMV EV2
  • 2/7

मुंबई बेस्ड स्टार्टअप कंपनी पीएमवी इलेक्ट्रिक (PMV Electric) ने कंफर्म कर दिया है कि वह अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार PMV EaS-E को जुलाई में बाजार में उतारने वाली है. कंपनी ने इसकी कीमतों को लेकर चल रहे कयासों पर भी विराम लगा दिया है. पीएमवी इलेक्ट्रिक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, इसकी कीमत 4 लाख रुपये रहने वाली है. अभी बाजार में मारुति ऑल्टो सबसे सस्ती का मानी जाती है, जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 3.25 लाख रुपये से 5.02 लाख रुपये के बीच है.

PMV EV3
  • 3/7

पीएमवी इलेक्ट्रिक की यह कार टू-सीटर होगी. कार अभी फाइनल प्रोटोटाइप स्टेज में है. इसके डिजाइन के बारे में कहा जा रहा है कि यह Citroen AMI और MG E200 से इंस्पायर्ड है. फ्रंट में बोनट के बराबर LED DRL का हॉरिजोंटल स्ट्रिप दिया गया है. बंपर के ठीक नीचे सर्कुलर हेडलैम्प हैं. कार के पहिए 13 इंच के हैं.

PMV EV4
  • 4/7

साइड में PMV EaS-E में लार्ज ग्लास एरिया, मल्टी स्पेक एलॉय और चार दरवाजे होंगे. हालांकि चार दरवाजों के बाद भी इस कार में सीट दो ही रहेंगी. पीछे की तरफ देखें तो इस कार में एलईडी टेललैम्प दिए गए हैं. कंपनी ने इस कार में 10kWh का लिथियम आयन फॉस्फेट बैटरी दी है, जिसके साथ 15kW PMSM इलेक्ट्रिक मोटर है. यह कार कितना टॉक जेनरेट करेगी, यह अभी क्लियर नहीं है, लेकिन बताया गया है कि इसकी टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटे होगी.

PMV EV5
  • 5/7

इस छोटी इलेक्ट्रिक कार के रेंज के बारे में कंपनी का कहना है कि वेरिएंट के हिसाब से यह एक बार फुल चार्ज होने पर 120 किलोमीटर से 200 किलोमीटर तक जाएगी. यह कार तीन वेरिएंट में आ रही है. इसे फुल चार्ज होने में करीब 4 घंटे लगेंगे. कंपनी ने कार के साथ 3kW AC चार्जर दिया है.

PMV EV6
  • 6/7

कार के अन्य फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, एयर कंडीशनर, क्रूज कंट्रोल, सीट बेल्ट, रियर पार्किंग कैमरा, रिमोट कीलेस एंट्री और पार्किंग असिस्ट देने का दावा किया है. ड्राइविंग मोड के नाम पर कंपनी ने Eas-E मोड दिया है, जिसके बारे में बताया जा रहा कि इस मोड में गाड़ी चलाने पर पैरों का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी. कंपनी ने इस मोड के लिए स्टियरिंग पर ही ब्रेक और एक्सीलेरेटर दोनों का कंट्रोल दिया है.

PMV EV7
  • 7/7

पीएमवी इलेक्ट्रिक ने अपनी इस प्रस्तावित कार की बुकिंग भी शुरू कर दी है. आप महज 2000 रुपये में इस कार को बुक कर सकते हैं. कार की बुकिंग की सविधा कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध है. कंपनी का कहना है कि बुकिंग अमाउंट पूरी तरह से रिफंडेबल है. कंपनी का कहना है कि वह अप्रैल 2023 के बाद इसकी डिलीवरी शुरू कर देगी. कंपनी इस कार को कई शानदार कलर्स में लेकर आ रही है.