scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

World 1st Electric Flying Taxi Boat: आपने देखी दुनिया की ये पहली फ्लाइंग इलेक्ट्रिक नाव, लहरों पर भरती है उड़ान

देखी है दुनिया की पहली फ्लाइंग इलेक्ट्रिक नाव
  • 1/6

दुनिया में सिर्फ इलेक्ट्रिक कारों या स्कूटरों की डिमांड नहीं बढ़ रही, बल्कि इलेक्ट्रिक प्लेन और एयर टैक्सी का कॉन्सेप्ट भी आ चुका है. अब स्टॉकहोम की एक कंपनी ने इससे भी आगे जाकर दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक फ्लाइंग बोट टैक्सी पेश की है, जो पानी की सतह से ऊपर हवा से बातें करती हुई उड़ती है. जानें क्या खास है इसमें और ये काम कैसे करती है...
(All Photos : Candela)

Candela ने तैयार की P-8 Voyager
  • 2/6

Candela ने तैयार की P-8 Voyager
स्टॉकहोम की कंपनी कैंडेला ने दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक फ्लाइंग बोट टैक्सी (World First Electric Flying Taxi Boat) को पेश किया है. ये हाइड्रोफॉइल इलेक्ट्रिक सिस्टम से काम करती है और पानी की सतह से ऊपर हवा में उड़ान भरती है.

ऐसे काम करती है P-8 Voyager
  • 3/6

ऐसे काम करती है P-8 Voyager
इस इलेक्ट्रिक बोट में नीचे दो प्रपल्शन मोटर लगी होती हैं, जो पानी के अंदर डूबी होती हैं. ये दोनों मोटर नाव को आगे बढ़ने में मदद करती है और 50kW की पॉवर देती हैं.

लंबी दूरी तक करें सफर
  • 4/6

लंबी दूरी तक करें सफर
इस इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी बोट को लंबी दूरी के सफर के लिए तैयार किया गया है. सिंगल चार्ज में ये 40 नॉटिकल माइल तक जाती है. इसमें एक बार में 6 लोग बैठकर यात्रा कर सकते हैं.

ऐसे करने लगती है हवा से बातें
  • 5/6

ऐसे करने लगती है हवा से बातें
इस नाव में ऑनबोर्ड फ्लाइट कंट्रोलर लगे हैं. जैसे ही इस नाव की रफ्तार 16 नॉट्स को पार करती है, इसमें लगे कंट्रोलर ऑटोमेटिक तरीके से नाव को ऊपर उठने में मदद करते हैं और ये नाव लहरों पर हवा से बाते करने लगती है.

ना शोर-शराबा, ना पॉल्युशन
  • 6/6

ना शोर-शराबा, ना पॉल्युशन
Candela P-8 Voyager की सबसे बड़ी खासियत है कि चलने के दौरान इसमें कोई शोर-शराबा नहीं होता. साथ ही ये अपने पीछे किसी तरह का कोइ प्रदूषण भी नहीं करती. यानी अगर समुद्र और नदी में इस नाव का इस्तेमाल किया जाता है तो ये जलीय जीवन को प्रभावित नहीं करेगी.