scorecardresearch
 

PM Modi ने 10 करोड़ किसानों को दिया नए साल का तोहफा, ट्रांसफर की PM-Kisan के किस्त

PM Kisan 10th Installment: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए साल का पहला दिन देश के करोड़ों अन्नदाताओं को समर्पित किया है. शनिवार को पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से देश के 10.09 करोड़ किसानों को नववर्ष के तोहफे रूप में पीएम-किसान की 10वीं किस्त की राशि ट्रांसफर की.

X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (File Photo : PTI) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (File Photo : PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 2 करोड़ किसानों को करना होगा लंबा इंतजार
  • कुछ किसानों को मिली 9वीं किस्त का भी पैसा
  • पीएम ने FPO को भी जारी किए 14 करोड़ रुपये

PM Kisan 10th Installment: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए साल का पहला दिन देश के करोड़ों अन्नदाताओं को समर्पित किया है. शनिवार को पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से देश के 10.09 करोड़ किसानों को नववर्ष के तोहफे रूप में पीएम-किसान की किस्त के पैसे ट्रांस राशि ट्रांसफर किए.

जारी की PM-Kisan की किस्त

नए साल के पहले दिन पीएम मोदी (PM Modi) ने देशभर के 10.09 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-Kisan) की 10वीं किस्त जारी की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10.09 करोड़ किसानों के खाते में कुल 20,946 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की. इस मौके पर उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से देशभर के कई किसान उत्पादक संगठनों (FPO) से बातचीत भी की. इन सभी भविष्य में निवेश के लिए सरकार की ओर से कुल 14 करोड़ रुपये का इक्विटी ग्रांट दिया गया है. इससे करीब 1.25 लाख किसानों को लाभ मिलेगा.

जुड़े पंजाब के किसान भी

प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पंजाब के अमृतसर से किसान भी जुड़े. उन्होंने पराली प्रबंधन को लेकर अपने काम के बारे में पीएम मोदी को बताया. इसके बाद पीएम मोदी ने बाकी सभी किसानों से पराली प्रबंधन के लिए पुरजोर प्रयास करने का अनुरोध किया. पीएम ने उत्तर प्रदेश के लखनऊ से नवीन केला ब्रांड नाम से एफपीओ चलाने वाले किसानों से भी बात की. किसानों ने बताया कि एफपीओ बनाने के बाद कुछ ही सालों में उनका टर्न ओवर 35 लाख रुपये से अधिक हो गया.

थोड़े किसानों को करना होगा लंबा इंतजार
हालांकि पीएम-किसान योजना के लाभार्थियों की संख्या अभी करीब 12 करोड़ है. ऐसे में अभी बाकी किसानों को ये खुशखबरी कुछ देर से मिलने की उम्मीद है. वहीं कुछ किसानों को इस दौरान 9वीं किस्त का पैसा नहीं पहुंचा है. और इस तरह नए साल पर उन्हें डबल गिफ्ट मिला है.

ये लाभ है PM-Kisan योजना का
किसानों की मदद के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सरकार ने PM Kisan Samman Nidhi Yojana की शुरुआत की थी. इसके तहत सरकार किसानों को सालभर में 6000 रुपये देती है. ये राशि किसानों को 2,000-2,000 रुपये की तीन किस्तों में दी जाती है और ये रकम सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें