scorecardresearch
 

IVRI Disease Control App: पशुपालकों के काम की खबर, किन रोगों से पीड़ित है पशु? बताएगा ये ऐप

इंसानों की तरह पशु भी तमाम तरह की रोगों से ग्रसित होते रहते हैं. अक्सर पशुपालक इन रोगों को पहचान नहीं पाते हैं. ऐसी स्थिति से बचने के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) के IVRI Disease Control App की सहायता ली जा सकती है.

IVRI Disease Control App IVRI Disease Control App
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लक्षणों को आधार पर रोगों के बारे में जानकारी
  • रोगों की रोकथाम की भी जानकारी उपलब्ध

IVRI Disease Control App: भारत में किसान अपने जीवनयापन के लिए खेती के बाद सबसे ज्यादा पशुपालन पर ही निर्भर रहते हैं. सरकार की तरफ से भी इसको लेकर किसानों को लगातार प्रोत्साहित किया जा रहा है. लेकिन बीमारी के कारण पशुओं की मौत होने से पशुपालकों को आर्थिक तौर पर काफी नुकसान होता है. हालांकि, कुछ राज्य सरकारें पशुओं की मौत पर किसानों को मुआवजा देने का भी काम कर रही हैं.

लक्षणों के आधार पर पशुओं की बीमारी बताएगा ये ऐप

इंसानों की तरह पशु भी तमाम तरह की रोगों से ग्रसित होते रहते हैं. अक्सर पशुपालक इन रोगों को पहचान नहीं पाते हैं. ऐसी स्थिति से बचने के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) के IVRI Disease Control App की सहायता ली जा सकती है. ये ऐप लक्षणों के आधार पर पशुओं में होने वाली बीमारी और उससे बचने के उपाय के बारे में जानकारी प्रदान करता है

कहां से करें डाउनलोड?

पशुपालक इस ऐप को अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप से आप घर बैठे ही पशुओं में दिख रहे लक्षणों के आधार पर बीमारी के बारे में जान सकते हैं. ये ऐप फिलहाल हिंदी और अंग्रेजी दो भाषाओं में उपलब्ध है.

IVRI Disease Control App

क्या हैं सुविधाएं?

> लक्षणों को आधार पर रोगों के बारे में जानकारी
> इन बीमारियों के निदान के लिए प्रयोगशालाओं की जानकारी
> रोगों के रोकथाम के लिए सरकारी योजनाएं
> पशुओं के टीकाकरण के बारे में जानकारी
> डिसीज कंट्रोल से जुड़े महत्वपूर्ण संगठनों के बारे में जानकारी

पशुपालकों के लिए ये ऐप काफी उपयोगी साबित हो सकता है. दरअसल,  पशु थनैला, अफरा/रूमिनल टिम्पेनी, ट्रोमेटिक रेटिकुलो पैरिटोनाइटिस कीटोसिस, दुग्ध ज्वर, रूमिनल, इम्पेशन जैसे कई बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं. इंसानों की तरह पशु अपनी परेशानियां दूसरों से साझा नहीं कर सकते हैं. ऐसी स्थिति में ये ऐप पशुपालकों को पशुओं को लेकर जागरूक करेगा. जिससे किसान अपने पशुओं को बीमारियों से बचा सकेंगे. इस ऐप में दी जा रही सुविधाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए किसान भाई IVRI के हेल्पलाइन नंबर 05812311111 पर भी कॉल कर सकते हैं.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें