scorecardresearch
 

पशुधन

Subsidy On Goat Farming

खुशखबरी! बकरी पालन पर 60% तक सब्सिडी दे रही सरकार, करें आवेदन

27 मई 2022

Subsidy Goat Farming: किसानों की आय दोगुनी करने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं. समय-समय पर किसानों को फायदा पहुंचाने वाली योजनाएं भी लॉन्च की जा रही है. इसी कड़ी में बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार द्वारा इस पर 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जा रही है.

Murrrah Buffalo Farming

मुर्रा भैंस खरीदने पर किसानों को 50% तक की सब्सिडी देगी सरकार

26 मई 2022

Subisidy On Murrah Buffalo Farming: मध्य प्रदेश सरकार किसानों को मुर्रा भैंसों को खरीदने पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दे रही है. इस योजना को फिलहाल, प्रदेश के तीन जिलों रायसेन, विदिशा और सीहोर में इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया जा रहा है. धीरे-धीरे इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा.

MP government starting animal ambulance services

पशुओं के लिए सड़कों पर दौड़ती नजर आएंगी एंबुलेंस, स्टाफ भी रहेगा मौजूद

10 मई 2022

मध्य प्रदेश सरकार ने पशुपालकों को एक बड़ा तोहफा दिया है. दरअसल सरकार ने अब पशुओं के इलाज के लिए सड़कों पर एंबुलेंस दौड़ाने का फैसला किया है. इस एंबुलेस में मवेशियों के लिए उपयोग में लाए जाने वाले आधुनिक उपकरणों के साथ स्टाफ भी मौजूद रहेंगे.

Loan for Goat Farming

बकरी पालन के लिए मिलता है इतने रुपये तक का लोन, किसान कमा सकते हैं मुनाफा

10 अप्रैल 2022

Goat Farming Loan: ज्यादातर पशुपालक बकरियों का पालन दूध उत्पादन के लिए करते हैं. हालांकि, इसके बाजार में इसके मांस की मांग भी ज्यादा है. ऐसे में पशुपालक बकरी पालन से डबल मुनाफा हासिल कर सकते हैं और इसमें लागत भी कम आती है.

Jersey Cow Farming

पशुपालकों के लिए फायदे का सौदा है जर्सी गाय, दूध बेचकर बन जाएंगे लखपति

09 अप्रैल 2022

जर्सी गाय का रंग हल्का पीला होता है, जिस पर सफेद रंग के चित्ते बने रहते हैं. वहीं, किसी-किसी जर्सी गाय का रंग हल्का लाल या बादामी भी होता है. साथ ही इस गाय का सिर छोटा, पीठ एवं कन्धा एक लाइन में होते हैं. यानी जर्सी गाय लम्बे सींग और बड़े कूबड़ वाली नहीं होती हैं.

Camel Farming

ऊंट के पालन से पशुपालक इस तरह कमाएं लाखों का मुनाफा, सरकार करती है मदद

03 अप्रैल 2022

Camel Farming Tips: राजा-महाराजाओं के वक्त में ऊंटों का इस्तेमाल युद्ध के लिए होता था. धीरे-धीरे इनका उपयोग बोझा ढोना, कृषि कार्यों या फिर दूध उत्पादन के लिए भी किया जाने लगा. ऐसे में ऊंटों के पालन किसान अब अच्छा-खासा मुनाफा कमा सकते हैं.

Poultry Farming

मुर्गी पालन से कम लागत में कमाएं लाखों का मुनाफा, सरकार भी देती है सब्सिडी

22 मार्च 2022

Poultry Farming: मुर्गी पालन के लिए साफ-सफाई की सही व्यवस्था होनी चाहिए. ऐसा करने से मुर्गियों को आप कई तरह की बीमारियों से बचा सकते हैं. ऐसा करने से मुनाफा दोगुना होने की संभावना बनी रहती हैं.

दूध खरीद की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद किसान खुद हैं.

महाराष्ट्र के किसानों को फायदा, दूध पर प्रति लीटर मिलेंगे 3 रुपये ज्यादा

18 मार्च 2022

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का भले ही सभी क्षेत्रों पर बुरा असर पड़ रहा है, पर महाराष्ट्र के दूध उत्पादक किसानों को इस युद्ध ने अच्छे दिन ला दिए हैं. वैश्विक और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बटर और मिल्क पाउडर की कीमतें बढ़ी हैं, जबकि दूध उत्पादकता में गिरावट दूध किसानों के लिए अच्छे दिन लेकर आई है.

Murrah Buffalo

अन्य नस्लों की भैंस से कैसे अलग है मुर्रा नस्ल की भैंस, करें बंपर कमाई

01 मार्च 2022

Murrah Bhains: अगर आप मुर्रा भैंसों को पालना चाहते हैं तो आप एक अच्छा बिजनेस कर सकते हैं. सबसे पहले आपको मुर्रा भैंस खरीदना होगा, जिसकी शुरुआती कीमत एक लाख रुपये तक होती है.