scorecardresearch
 

PM Kisan Yojana: बस 10 दिन और बाकी, फिर करोड़ों किसानों के अकाउंट में आएंगे पैसे, बस जरूर कर लें ये काम!

PM Kisan Yojana News: केंद्र सरकार आपको दो हजार रुपये की 11वीं किस्त भेजने वाली है. रिपोर्ट्स की मानें तो अगली किस्त अप्रैल महीने में मिल सकती है. इस हिसाब से अब लगभग 10 दिनों का समय शेष है.

X
PM Kisan Yojana Latest Update PM Kisan Yojana Latest Update
स्टोरी हाइलाइट्स
  • किसानों को 11वीं किस्त का इंतजार
  • अप्रैल के पहले हफ्ते में आ सकता है पैसा

PM Kisan Yojana Latest Update: देश के किसानों की आर्थिक स्थिति काफी बेहतर नहीं है. सरकार इन किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए विभिन्न तरह की योजनाएं चलाती है. इसी तरह की एक योजना का नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) है. इस योजना के तहत सरकार करोड़ों किसान परिवारों को हर साल 6 हजार रुपये की राशि मुहैया करवाती है. अब तक किसानों को 10 किस्तें अकाउंट में भेजी जा चुकी है. अन्नदाताओं को 11वीं किस्त का इंतजार है.

अगर आप भी पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी हैं, तो फिर आपको किसानों को जल्द ही सरकार की ओर से खुशखबरी मिलने वाली है. केंद्र सरकार आपको दो हजार रुपये की 11वीं किस्त भेजने वाली है. रिपोर्ट्स की मानें तो अगली किस्त अप्रैल महीने में मिल सकती है. इस हिसाब से अब लगभग 10 दिनों का समय शेष है, जिसके बाद किसानों को दो हजार रुपये मिलेंगे. हालांकि, इसके लिए किसानों को जल्द से जल्द ई-केवाईसी का प्रोसेस पूरा करना होगा. 

जानिए-कैसे पूरा होगा ई-केवाईसी
-सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. 
-वहां आपको ई-केवाईसी का ऑप्शन दिखाई देगा होम पेज पर.
-इसके बाद आपको एक नए पेज पर आधार कार्ड का नंबर और दिया गया कैप्चा डालना होगा.
- अब आधार कार्ड से जो मोबाइल नंबर अटैच होगा, उस पर ओटीपी जाएगा और वह ओटीपी आपको डालना होगा.
- अब आपका ई-केवाईसी हो जाएगा. इसके बाद आपको जब अगली किस्त का पैसा आएगा तो आपके खाते में भी आ जाएगा.

कब शुरू हुई थी पीएम किसान योजना?
बता दें कि इस योजना की घोषणा 2019 के अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान पीयूष गोयल ने की थी. पीएम किसान योजना सबसे पहले तेलंगाना सरकार द्वारा लागू की गई थी, जहां योग्य किसानों को ही उचित राशि दी जाती थी. पीएम किसान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों में एक नागरिकता प्रमाण पत्र, जमीन के कागजात, एक आधार कार्ड और बैंक खाते का विवरण शामिल है. इस योजना का उद्देश्य उचित फसल स्वास्थ्य और आय सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न इनपुट प्राप्त करने में छोटे और सीमांत किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करना है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें