scorecardresearch
 

Kisan Sarathi: किसानों की मदद करेगा 'किसान सारथी', खेती-फसल से जुड़ी मिलेगी जानकारी

डिजिटल प्लेटफॉर्म किसान सारथी (Digital Platform Kisan Sarathi) की मदद से किसानों को अब सही वक्त पर पूरी जानकारी मिल सकेगी, वो भी अपनी भाषा में. किसान सारथी के माध्यम से किसान कृषि विज्ञान केंद्र (KVK) से संबंधित वैज्ञानिकों से सीधे कृषि से जुड़ी सलाह ले सकते हैं.

Kisan Sarathi Digital Platform For Farmers (किसान सारथी) Kisan Sarathi Digital Platform For Farmers (किसान सारथी)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • केंद्र सरकार ने किसानों के लिए लॉन्च किया नया प्लेटफार्म
  • किसान सारथी प्लेटफॉर्म से मिलेगी खेती से जुड़ी जानकारी

Digital Platform Kisan Sarathi: देश के किसानों को खेती और फसल से जुड़ी जानकारी मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार (Central Government) ने डिजिटल प्लेटफॉर्म (Digital Platform) किसान सारथी (Kisan Sarathi) लॉन्च किया है. जिसके जरिए किसानों को आसान भाषा में सही समय पर सही जानकारी प्राप्त करने की सुविधा मिलेगी.

डिजिटल प्लेटफॉर्म किसान सारथी (Digital Platform Kisan Sarathi) की मदद से किसानों को अब सही वक्त पर पूरी जानकारी मिल सकेगी, वो भी अपनी भाषा में. इसके साथ ही किसान इस प्लेटफार्म के जरिए फसल और सब्जियों को सही तरीके से बेच सकेंगे. 

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक डिजिटल प्लेटफॉर्म किसान सारथी के माध्यम से किसान कृषि विज्ञान केंद्र (KVK) से संबंधित वैज्ञानिकों से सीधे कृषि के क्षेत्र में व्यक्तिगत सलाह ले सकते हैं. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने किसान सारथी (kisan Sarathi) को किसानों के लिए एक जरूरी प्लेटफार्म करार दिया.

किसानों को क्या लाभ मिलेगा?
डिजिटल प्लेटफॉर्म किसान सारथी (Digital Platform Kisan Sarathi) की मदद से खेती और फसलों से जुड़ी सही जानकारी हासिल करके किसान इसका लाभ उठा सकते हैं. वहीं, अच्छी फसल, उपज की सही रकम समेत और भी कई मूलभूत चीजों की जानकारी किसान सारथी (Kisan Sarathi) से हासिल कर सकते हैं. 

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आईसीएआर के वैज्ञानिकों से कहा कि वे किसान की फसल को उनके खेत के गेट से गोदामों, बाजारों और उन जगहों पर ले जाने के क्षेत्र में नए तकनीकी हस्तक्षेपों पर अनुसंधान करें जहां वह कम से कम नुकसान के साथ बेचना चाहते हैं. ICAR की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें