scorecardresearch
 

ट्रंप के अपनों ने भी बुरे वक्त में छोड़ दिया साथ, इन 10 रिपब्लिकन सांसदों ने भी किया महाभियोग का समर्थन

222 डेमोकेट्स सांसद के साथ-साथ 10 रिपब्लिकन सांसदों ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव का समर्थन किया है. गौर करने वाली बात है कि महाभियोग के लिए सिर्फ 218 मतों की ही जरूरत होती है. जबकि ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के प्रस्ताव के समर्थन में कुल 232 वोट पड़े और प्रस्ताव के खिलाफ सिर्फ 197 सांसदों ने मतदान किया.

डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव दोबारा हुआ पारित (फाइल फोटो) डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव दोबारा हुआ पारित (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ट्रंप के खिलाफ दोबारा लाया गया महाभियोग प्रस्ताव
  • रिपब्लिकन सांसदों ने भी किया प्रस्ताव का समर्थन
  • डोनाल्ड ट्रंप पर था समर्थकों को उकसाने का आरोप

कभी दुनिया के सबसे ताकतवर राजनेता का दंभ भरने वाला डोनाल्ड ट्रंप को अब अपने ही देश में फजीहत झेलनी पड़ रही है. अपने कार्यकाल के अंतिम दिनों में उन्हें भारी विरोध झेलना पड़ रहा है. यही नहीं अमेरिका के इतिहास में अब ऐसे पहले राष्ट्रपति बन चुके हैं जिनके खिलाफ एक ही कार्यकाल में दो बार महाभियोग प्रस्ताव लाया गया.

डेमोक्रेट्स ने राष्ट्रपति ट्रंप पर संसद पर हमला करने के लिए अपने समर्थकों को उकसाने का आरोप लगाया है. इस घटना में 5 लोगों की मौत हो गई थी. खास बात यह है कि ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव का समर्थन कुछ रिपब्लिकन सांसदों ने भी किया है.

बता दें कि 222 डेमोकेट्स सांसद के साथ-साथ 10 रिपब्लिकन सांसदों ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव का समर्थन किया है. गौर करने वाली बात है कि महाभियोग के लिए सिर्फ 218 मतों की ही जरूरत होती है. जबकि ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के प्रस्ताव के समर्थन में कुल 232 वोट पड़े और प्रस्ताव के खिलाफ सिर्फ 197 सांसदों ने मतदान किया.

इन 10 रिपब्लिकन सांसदों ने किया महाभियोग का समर्थन

- लिज़ चेनी (WY)
- एंथोनी गोंजालेज (OH)
- जेमी हेरेरा बेउटलर (WA)
- जॉन काटको (NY)
- एडम किंजिंगर (IL)
- पीटर मीजर (MI)
- डैन न्यूहाउस (WA)
- टॉम राइस (SC)
- फ्रेड अप्टन (MI)
- डेविड वलदो (CA)

अब तक इन अमेरिकी राष्ट्रपति के खिलाफ लाया गया महाभियोग प्रस्ताव

अमेरिका में ट्रंप से पहले भी कई राष्ट्रपतियों के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाया जा चुका है. लेकिन ट्रंप ऐसे पहले राष्ट्रपति हैं जिनके एक ही कार्यकाल में उनके खिलाफ दो बार महाभियोग प्रस्ताव लाया गया. अमेरिका में अब तक इन राष्ट्रपतियों के खिलाफ लाया गया महाभियोग प्रस्ताव...

- एंड्रयू जॉनसन
- बिल क्लिंटन
- डोनाल्ड ट्रंप
- डोनाल्ड ट्रंप

वोटिंग से पहले हुई महाभियोग प्रस्ताव पर बहस

राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पर बहस के दौरान अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैन्सी पलोसी ने कहा कि हम जानते हैं कि अमेरिका के राष्ट्रपति ने इस विद्रोह, देश के खिलाफ इस सशस्त्र विद्रोह को उकसाया. उन्हें पद से हटना चाहिए. साफ है कि वह देश के लिए खतरा हैं. वहीं हाउस के प्रमुख नेता होयर का कहना है कि वह महाभियोग के लिए आर्टिकल को अमेरिकी सीनेट को तुरंत भेजेंगे.

न्यूयॉर्क टाइम्स (NYT) के अनुसार सीनेट के नेता मैककोनेल का मानना है कि ट्रंप ने महाभियोग की कार्यवाही लायक काम किया है. उनके खिलाफ यह कार्यवाही की जानी चाहिए और अमेरिका को ट्रंप के जाल से बाहर निकालना चाहिए.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें