scorecardresearch
 

दक्षिण अफ्रीका में मिला कोरोना का नया वेरिएंट, UK ने 6 देशों के लिए उड़ानें रद्द कीं

यूके के स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने ट्वीट कर बताया कि UKHSA कोरोना के नए वेरिएंट की जांच कर रही है. हालांकि, अभी और डेटा की जरूरत है. लेकिन हम अभी सावधानी बरत रहे हैं.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दक्षिण अफ्रीका में मिला कोरोना का नया वेरिएंट
  • यूके ने घोषित किया वेरिएंट अंडर इन्वेस्टीगेशन

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट मिला है. इसे काफी खतरनाक बताया जा रहा है. ऐसे में ब्रिटेन ने 6 अफ्रीकी देशों के लिए उड़ानें रद्द कर दी हैं. हालांकि, ये प्रतिबंध अस्थाई रूप से लगाया गया है.

इतना ही नहीं यूके की हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी (UKHSA) ने कोरोना के नए वेरिएंट B.1.1.529 को वेरिएंट अंडर इन्वेस्टीगेशन घोषित किया है. 

यूके के स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने ट्वीट कर बताया कि UKHSA कोरोना के नए वेरिएंट की जांच कर रही है. हालांकि, अभी और डेटा की जरूरत है. लेकिन हम अभी सावधानी बरत रहे हैं. कल दोपहर से 6 अफ्रीकी देशों को रेड लिस्ट में जोड़ा जाएगा और यहां से आने वाली उड़ानों पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. इतना ही नहीं, ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों को क्वारंटीन होना होगा.

वेरिएंट पर चल रही जांच
यूके ने ये कदम ऐसे वक्त पर उठाया, जब मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि द. अफ्रीका में कोरोना का नया वेरिएंट मिला है. इसे 'सीरियस कंसर्न' बताया जा रहा है. द. अफ्रीका में इस वेरिएंट से 100 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं.

इस वैरिएंट के सामने आने के बाद दक्षिण अफ्रीका की सरकार निजी लेबोरेट्रीज के साथ मिलकर बड़े पैमाने पर संक्रमित लोगों की खोजबीन कर रही है. अभी तक यह नहीं पता चल पाया है कि यह कितना खतरनाक है. लेकिन दक्षिण अफ्रीका के द नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्यूनिकेबल डिजीस (NICD) के मुताबिक यह संक्रामक हो सकता है

भारत सरकार भी अलर्ट पर
भारत सरकार के स्वास्थ्य सचिव ने निर्देश जारी किया है कि भारत आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की सघन कोरोना जांच की जाए. भारत सरकार के स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर कहा है कि कोरोना के नए वैरिएंट के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. वीजा संबंधी और देश में आने संबंधी छूट की स्थिति में इससे देश में स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें बढ़ सकती हैं. इसलिए सभी राज्य बाहर देशों से आने वाले सभी यात्रियों की सख्त जांच करें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×