scorecardresearch
 

ब्रिटेन में अब तक का सबसे महंगा तलाक, दुबई के शेख पूर्व पत्नी को देंगे 5500 करोड़ रुपये

ब्रिटेन के हाई कोर्ट ने दुबई के शेख को 5500 करोड़ से अधिक की राशि तलाक के हर्जाने के तौर पर पूर्व पत्नी को देने का आदेश दिया है. शेख मोहम्मद को अपने दो बच्चों की शिक्षा के लिए भी भुगतान का आदेश दिया गया है. तलाक के हर्जाने की राशि को ब्रिटन में अब तक की सबसे बड़ी राशि मानी जा रही है.

दुबई के शासक और उनकी पूर्व पत्नी दुबई के शासक और उनकी पूर्व पत्नी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दुबई के शेख पूर्व पत्नी को देंगे 5500 करोड़ से अधिक पैसा
  • बच्चों की शिक्षा का खर्चा देंगे शेख
  • शेख पर पूर्व पत्नी का फोन टैप कराने का भी आरोप

दुबई के शासक, शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम को अपनी पत्नी से तलाक काफी महंगा पड़ गया है. उन्हें बच्चों की कस्टडी की लड़ाई को निपटाने के लिए पूर्व पत्नी को 554 मिलियन पाउंड यानी 5500 करोड़ रुपये से अधिक की राशि रुपए चुकाने होंगे. लंदन के हाई कोर्ट ने ये आदेश दिया है.

जज फिलिप मूर ने कहा कि जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला की सौतेली बहन, राजकुमारी हया बिन्त अल हुसैन और दंपति के दो बच्चों को दी जाने वाली बड़ी राशि का मुख्य उद्देश्य उनकी आजीवन सुरक्षा सुनिश्चित करना है. जज ने ये भी कहा कि राजकुमारी हया और उनके दो बच्चों की जिंदगी पर शेख की तरफ से खतरे को देखते हुए ये राशि उन्हें दी जा रही है. 

'भविष्य की सुरक्षा के लिए किया जाए भुगतान' 

जज फिलिप मूर ने कहा, 'वो सुरक्षा के अलावा अपने लिए कोई राशि नहीं मांग रही है. शादी टूटने के बाद उन्हें जो नुकसान हुआ, वो बस उसके भरपाई की मांग कर रही हैं. जज ने शेख मोहम्मद को तीन महीने के भीतर हया को उनकी ब्रिटिश हवेली के रखरखाव के लिए 251.5 मिलियन पाउंड का एकमुश्त भुगतान करने का निर्देश दिया.

हया ने अदालत में शेख से गहने और घुड़दौड़ की बकाया राशि के लिए इन पैसों की मांग की थी. उनकी मांग ये भी थी कि भविष्य की सुरक्षा के लिए उन्हें ये भुगतान किया जाए. 

बच्चों की शिक्षा और भरण-पोषण का खर्चा देंगे शेख

अदालत ने शेख मोहम्मद को अपने दो बच्चों की शिक्षा के लिए भी भुगतान का आदेश दिया है. शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम संयुक्त अरब अमीरात के उपाध्यक्ष और प्रधानमंत्री हैं. उनकी 14 साल की बेटी है जिसका नाम जलीला है और उनके 9 वर्षीय बेटे का नाम जायद है. दोनों की शिक्षा के लिए शेख को तीन मिलियन पाउंड प्रदान करने के लिए कहा गया है. शेख को 9.6 मिलियन पाउंड की बकाया राशि भी देनी होगी.

दुबई के अमीर शासक को बच्चों के भरण-पोषण और वयस्क होने पर उनकी सुरक्षा के लिए प्रति वर्ष 11.2 मिलियन पाउंड का भुगतान करने के लिए भी कहा गया है. शेख को अपने दोनों बच्चों को 290 मिलियन पाउंड HSBC बैंक गारंटी के तहत भुगतान करना होगा.

ब्रिटेन में अब तक का सबसे महंगा तलाक

लंदन के वकीलों की मानें तो, राजकुमारी हया को मिलने वाली राशि ब्रिटेन में पारिवारिक विवाद के मामले में मिलने वाली अब तक की सबसे बड़ी मुआवजा राशि है. हालांकि, हया ने 1.4 बिलियन पाउंड मुआवजे की मांग की थी और उन्हें मिलने वाली राशि इसके आधे से भी कम है.

'मैं आजाद होना चाहती हूं'

लगभग सात घंटे चली कोर्ट की कार्रवाई के दौरान 47 वर्षीय हया ने कहा कि उन्हें मिलने वाला एकमुश्त पैसा उन्हें रिश्ते से निकलने में मदद करेगा और उनके बच्चों पर से शेख के प्रभाव को खत्म करेगा. हया ने कोर्ट में कहा, 'मैं सच में आजाद होना चाहती हूं और चाहती हूं कि मेरे बच्चे भी आजाद हों.'

कोर्ट के फैसले के बाद, शेख के एक प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने हमेशा यह सुनिश्चित किया है कि उनके बच्चों को हर चीज मिले. प्रवक्ता ने मीडिया से अपील की कि वो उनकी निजता का सम्मान करें.

बॉडीगार्ड से अफेयर की खबरों के बाद ब्रिटेन भाग गईं भी हया

पूर्व दंपति के बीच ये समझौता लंबी चली कानूनी लड़ाई के बाद हुआ है. इसकी शुरूआत तब हुई थी जब जब राजकुमारी अप्रैल 2019 में ब्रिटेन भाग गईं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अपने एक बॉडीगार्ड के साथ उन्हें प्यार हो गया जिसके बाद अपनी सुरक्षा को देखते हुए वो देश छोड़कर चली गईं. इसके एक महीने बाद उन्होंने शेख से तलाक की मांग की थी.

उसी साल लंदन की एक अदालत ने फैसला सुनाया कि मोहम्मद ने हया को कई बार डराया-धमकाया और उनके जीवन के लिए खतरा पैदा किया. कोर्ट ने ये भी कहा कि शेख ने पहले भी दूसरी शादी से हुईं अपनी दो बेटियों का अपहरण कर लिया था और उनके साथ दुर्व्यवहार किया था.

शेख पर पेगासस का इस्तेमाल कर पत्नी का फोन टैप कराने का भी आरोप

इस साल की शुरुआत में, इंग्लैंड और वेल्स में फैमिली डिवीजन के अध्यक्ष, एक वरिष्ठ न्यायाधीश ने यह भी कहा किया था कि मोहम्मद ने हया और उसके वकीलों के फोन को पेगासस जासूसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर हैक करने का आदेश दिया था. जिन लोगों के फोन टैपिंग का आदेश दिया गया था उनमें एक सांसद भी शामिल थे.

हालांकि शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों से इंकार किया है. हया ने तलाक के लिए किसी तरह का हर्जाना नहीं मांगा था. लेकिन उसके वकीलों ने कहा कि वह दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक की पूर्व पत्नी के रूप में अरबों की हकदार है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×