scorecardresearch
 

पेरिस के हमलावर की विधवा आईएस से जुड़ी

आतंकवादी समूह, इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने अपनी पत्रिका में दावा किया है कि पेरिस सुपरमार्केट में हमला करने वाले कॉलीबली की विधवा (हयात बौमदीन) आईएस से जुड़ गई है.

X

आतंकवादी समूह, इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने अपनी पत्रिका में दावा किया है कि पेरिस सुपरमार्केट में हमला करने वाले कॉलीबली की विधवा (हयात बौमदीन) आईएस से जुड़ गई है.

सीएनएन द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, आईएस की फ्रेंच भाषा की पत्रिका 'दार अल इस्लाम' के दूसरे अंक में हयात बौमदीन का दो पन्नों का इंटरव्यू प्रकाशित है. इस इंटरव्यू को आईएस समर्थक ट्विटर खातों पर प्रचारित-प्रसारित कर रहे हैं.

ऐसा माना गया है कि नौ जनवरी को पेरिस में हुए हमले से पहले हयात सीरिया में गायब हो गई थी. पत्रिका ने दावा किया है कि इस दौरान बौमदीन सुरक्षित तरीके से इस्लामिक स्टेट पहुंच गई थी. फ्रांस के आतंकवाद विशेषज्ञ जीन-चार्ल्स ब्रिसर्ड ने बताया ऐसा लगता है कि यह पत्रिका आईएस का आधिकारिक प्रकाशन है.

26 वर्षीय बौमदीन ने पत्रिका के इंटरव्यू में बताया है कि उसे आईएस के इलाके तक पहुंचने में कोई परेशानी नहीं हुई और उसे आईएस की सरजमीं पर पहुंचकर अच्छा लगा. हालांकि उसने पेरिस हमले में अपनी भूमिका के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है.

ऐसा लगता है कि कॉलीबली ने जिस दौरान पेरिस में अपने आतंकवादी अभियान शुरू किए, तकरीबन उसी दौरान बौमदीन तुर्की से सीरिया पहुंची. पत्रिका में कॉलीबली की तारीफ की गई है.

कॉलीबली ने एक वीडियो में आईएस सरगना अबु बकर अल-बगदादी के लिए अपनी वफादारी जाहिर की है. इस वीडियो को उसने किराने की दुकान पर हमला करने से पहले ई-मेल के जरिए भेजा था. इस हमले में चार लोग मारे गए थे. यह वीडियो आईएस के ट्विटर खातों पर पोस्ट किया गया था.

सूत्रों के मुताबिक, जनवरी में भी एक वीडियो प्राप्त हुई थी. जिसमें कॉलीबली और बौमदीन पेरिस में एक यहूदी संस्थान के बाहर खड़े थे. इस वीडियो से से साफ जाहिर हुआ कि पेरिस में कौशर सुपरमार्केट पर हमले से पहले यह दोनों वहीं थे. बयाया जाता है कि कौशर सुपरमार्केट में सैन्य कार्रवाही के दौरान कॉलीबली मारा गया था.

- इनपुट IANS

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें